बिना डिग्री और लाइसेंस के संचालित पैथालॉजी लैब को किया गया सील
बिना डिग्री और लाइसेंस के संचालित पैथालॉजी लैब को किया गया सील

बालोद। जिले मे बिना लाइसेंस और डिग्री के संचालित पैथालॉजी लैब, अस्पताल व झोला छाप डाक्टरों के खिलाफ जिला स्वास्थ्य विभाग ने कार्यवाही शुरू कर दी है। आज बालोद शहर में ऐसे ही एक अवैध पैथालॉजी लैब को सील किया गया हैं।

नहीं मिला कोई भी वैध दस्तावेज

स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग की इस संयुक्त टीम को जांच के दौरान भूमिका पैथालॉजी लैब में किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज नही मिले। नर्सिंग होम एक्ट का खुलेआम उलंघन कर अवैध रूप से संचालित पैथालॉजी लैब को स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग की सयुंक्त टीम ने कार्यवाही करते हुए सील कर दिया है। बताया गया है कि भूमिका पैथालॉजी लैब के संचालक के पास न तो डिग्री थी और न ही लैब का पंजीयन। नियम कायदों को ताक पर रख लैब में ब्लड कलेक्ट कर उसकी जांच की जा रही थी।

फर्जीवाड़ा करने वालों के बीच हड़कंप

इस कार्यवाही से बिना डिग्री व मान्यता के लैब और क्लिनिक संचालकों के बीच हड़कंप मच गया हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग आगे की कार्यवाही में जुट गया है। सीएमएचओ एसके मंडल ने माना कि जिले में कई पैथो सेंटर और क्लिनिक अवैध रूप से संचालित हैं, जिसे चिन्हांकित कर कार्यवाही की जाएगी। फ़िलहाल दस्तावेजों का संग्रहण किया जा रहा है, संभव हुआ तो फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कराया जायेगा।

BMO को कार्रवाई का निर्देश

सीएमएचओ एसके मंडल ने बताया कि उन्होंने जिले के सभी खंड चिकित्साधिकारियों (BMO) को पत्र भेजकर अवैध रूप से संचालित क्लिनिक और पैथो लैब के खिलाफ कार्रवाई का निदेश दे दिया है। जिले में इस तरह की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net