सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रहीं थीं, जिसमें बताया जा रहा था। कि भारतीय नोटों पर लगी महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर हटाई जा सकती है। और महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और बंगाल के सांस्कृतिक प्रतीक रवींद्रनाथ टैगोर की तस्वीर को भारतीय नोटों पर छापा जाएगा। इसमें कितनी सच्चाई है, ये खुद आरबीआई ने बताया है। आरबीआई (RBI) ने प्रस्ताव को लेकर भी बयान दिया है।

(RBI) भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसी खबरों को गलत साबित करते हुए सोमवार को स्पष्ट किया कि “मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चेहरे को अन्य लोगों के चेहरे से बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।”

यह खबर जब तेजी से फैलने लगी तो (RBI) भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में अपना बयान जारी कर ऐसी खबरों को अफवाह बताया है।
वहीँ (RBI) के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने कहा, “मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चेहरे को दूसरों के साथ बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है। यह ध्यान रहे कि रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।”