सूपेबेड़ा पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव
सूपेबेड़ा पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

गरियाबंद। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव आज गरियाबन्द जिले के किडनी रोग पीड़ित गांव सुपेबेडा पहुंचे। यहां उन्होंने 61 लाख के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन की आधारशिला रखी। इसके बाद उन्होंने यहां संचालित उपस्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

गांव में लगाई चौपाल

इस मौके पर टी एस सिंहदेव ने गांव में चौपाल लगाकर किडनी रोग प्रभावित परिवारों से सीधी बात की। यहां पीड़ितों ने आंध्र सरकार की तर्ज पर प्रभावित परिवारों को आर्थिक मदद की मांग की।

किडनी की बीमारी से एक ही परिवार में 10 की मौत

चौपाल के दौरान प्रेमजय क्षेत्रपाल नामक ग्रामीण ने बताया कि अब तक उसके परिवार में किडनी की बीमारी से 10 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 2 अन्य जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। रिश्तेदारों के इलाज में घर जमीन सब बिक गए। इसी तरह यहां अनेक ग्रामीण किडनी की बीमारी से मौत के आगोश में समा चुके हैं। गौरतलब है कि सूपेबेड़ा में रसायनयुक्त दूषित पानी के चलते बीते कई दशकों से लोग बीमार पड़ रहे हैं, और अब तक अनेक लोग किडनी की बीमारी से मर चुके हैं।

अब तक गांव नहीं पहुंचा साफ़ पानी

ग्रामीणों ने शिकायत की कि घोषणा के तीन साल बाद भी तेल नदी से साफ पानी गांव तक नही पहुंचा सके हैं। पीडित परिवार के अलावा मनरेगा कर्मी, शिक्षक संघ व अन्य समस्याग्रस्त लोगों की भीड़ आवेदन देने के लिए जुटी रही।

किडनी पीड़ितों को आर्थिक मदद का करेंगे प्रयास

मंत्री टीएस सिंहदेव ने इस मौके पर बड़े मुद्दों पर शासन स्तर पर पहल करने की बात कही है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुकलम इलाके में भी इसी तरह की समस्या है, जहां अध्ययन के लिए गई टीम के माध्यम से पता चला कि वहां किडनी प्रभावितों को हर महीने 15 हजार रूपये दिए जाते हैं। छत्तीसगढ़ में भी वे इस तरह के सहयोग के लिए शासन स्तर पर प्रयास करेंगे। जरा सुनिए, ग्रामीणों ने दूषित पेयजल और किडनी की बीमारी से हो रही मौतों के बारे में क्या जानकारी दी और मंत्री टीएस सिंहदेव ने क्या कहा :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net