ससुराल मे शौचालय ना होने के कारण सरपंच प्रत्याशी का फार्म हुआ रिजेक्ट..!
ससुराल मे शौचालय ना होने के कारण सरपंच प्रत्याशी का फार्म हुआ रिजेक्ट..!

मंडला। पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में इन दिनों पंचायत चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। यहां आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला के विकासखंड बिछिया के ग्राम पंचायत आमा डोंगरी में एक ऐसा मामला सामने आया जहां सरपंच पद के प्रत्याशी राजेंद्र उइके के ससुराल में शौचालय नहीं होने की वजह से उसका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया।

गलत जानकारी देकर लगाई आपत्ति

राजेंद्र उइके ने बताया कि मैंने सरपंच पद हेतु फॉर्म दाखिल किया था पर मेरा फॉर्म मैडम के द्वारा निरस्त कर दिया गया, कारण पूछने पर मुझे बताया गया कि तुम्हारे यहां शौचालय नहीं है, जबकि मेरे घर में शौचालय बना हुआ है। कुछ विरोधियों द्वारा आपत्ति लगाकर मेरा फार्म रिजेक्ट करा दिया गया, जबकि मेरे ससुराल में शौचालय का काम चल रहा है, मेरे ससुराल में शौचालय ना होने के कारण मेरा फार्म रिजेक्ट कर दिया गया है, जो कि गलत है।

SDM ने भी नहीं सुनी शिकायत

इस मामले को लेकर मंडला कलेक्टर को अवगत कराया गया तो उन्होंने इस विषय को लेकर एस.डी.एम. के पास भेज दिया, पर एस.डी.एम. के द्वारा कहा गया कि रिजेक्ट हो गया तो हो गया, उस पर कोई सुधार नहीं होगा, जबकि हमारे पास शौचालय होने का प्रमाण पत्र पंचायत के द्वारा दिया गया था, उसको भी एस.डी.एम. मैडम ने देखने से इंकार कर दिया। ग्रामीणों के साथ प्रत्याशी दिन भर यहां से वहां भटकते रहे पर इनकी सुनने वाला कोई नहीं था।

यह अजीबो-गरीब मामला मंडला जैसे आदिवासी बाहुल्य जिले में हुआ जहां सरपंच पद के उम्मीदवार को जिम्मेदार अधिकारियों ने भी चलता कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि जिले में आदिवासियों के शोषण के मामले आए दिन आते रहते हैं, इसी जिले से दो-दो सांसद आदिवासी समाज से ही आते हैं, फिर भी उनकी सुध लेने वाला यहां कोई भी नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप

Trusted by https://ethereumcode.net