Rajasthan Rajya Sabha elections LIVE: Gehlot casts his first vote, 6 BSP MLAs also voted before the hearing in the Supreme Court
Rajasthan Rajya Sabha elections LIVE: Gehlot casts his first vote, 6 BSP MLAs also voted before the hearing in the Supreme Court

जयपुर। राजस्थान राज्यसभा चुनाव के ​लिए शुक्रवार सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हुआ। वोटिंग शुरू होते ही पहला वोट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाला। सीएम के बाद बसपा से कांग्रेस में आए विधायक व मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने वोट किया। बता दें कि बसपा से दल बदल कर कांग्रेस में शामिल हुए 6 विधायकों को वोटिंग से रोकने के लिए आज ही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने से, लेकिन सुनवाई से पहले ही बीएसपी विधायकों ने वोटिंग की प्रक्रिया पूरी कर डाली।

कांग्रेस और बीजेपी के विधायक वोटिंग के लिए लाइन में लग गए हैं। दोनों ही पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने विधायकों को एरर फ्री वोटिंग के लिए हिदायतें दी हैं। उधर, बगावत और हॉर्स ट्रेडिंग के डर से पहली बार राज्यसभा चुनाव में नेटबंदी की गई।

राज्यसभा चुनाव के ​लिए विधानसभा में वोटिंग शाम 4 बजे तक चलेगी। कांग्रेस-बीजपी विधायक बाड़ेबंदी से निकलकर लग्जरी बसों में विधानसभा पहुंचे। राज्यसभा की पूरी वोटिंग और काउंटिंग के वक्त मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहेंगे।

सीएम को बैलेट दिखाएंगे कांग्रेस विधायक

सीएम अशोक गहलोत खुद पोलिंग एजेंट बने हैं, इसलिए हर कांग्रेस विधायक वोट देने के बाद सीएम को बैलेट दिखाएंगे। कांग्रेस के 108 विधायक गहलोत को वोट दिखाएंगे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सीएम गहलोत के रिलीविंग पोलिंग एजेंट बने हैं, ऐसे में ये दोनों नेता ही वोट देखेंगे।