टॉप 5 आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ के कई जिलों ने मारी बाज़ी, शिक्षा सूचकांक में कोंडागांव चौथे नंबर पर

रायपुर। बीते दिनों नीति आयोग की ओर से अल्पविकसित 112 आकांक्षी जिलों की अप्रैल 2022 में ‘चैंपियन ऑफ चेंज’ की डेल्टा रैंकिंग जारी की गई। इसमें नीति आयोग द्वारा पांच सूचकांक को पर आधारित बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 जिलो की रैंकिंग जारी की गई थी। जिसमें शिक्षा व अन्य क्षेत्रों के सूचकांक के तहत अप्रैल 2022 में संपूर्ण देश में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जिलों में छत्तीसगढ़ के कोंडागांव,राजनांदगाव,कांकेर और बीजापुर का भी नाम शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें – कोंडागांव का नन्हा वैज्ञानिक देश में बटोर रहा ख्याति, 16 प्रयासों के बाद स्वयं बना लिया हेलीकॉप्टर

नीति आयोग द्वारा जारी इस रैंकिंग में कोंडागांव जिले को शिक्षा के क्षेत्र में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। वही कृषि क्षेत्र में राजनांदगाव को भी चौथा स्थान मिला है। इसके अलावा मूलभूत ढांचे के निर्माण क्षेत्र में डेल्टा सूची के तहत अप्रैल में अद्भुत प्रदर्शन करने के लिए कांकेर को पहला और बीजापुर को दूसरा स्थान दिया गया है।

जिले को मिले 52 प्रतिशत अंक

शिक्षा के क्षेत्र में टॉप फाइव आकांक्षी जिलों में शामिल कोंडागांव को कुल 52.9% अंक मिले हैं। जबकि पिछले महीने जिले को केवल 50% अंक ही प्राप्त हुए थे।

बता दें की जिले को प्राप्त हुए अंको में सर्वाधिक वृद्धि स्कूलों में दिए जाने वाली सुविधाओं के तहत पेयजल सुविधा के विस्तार के कारण प्राप्त हुआ है। जिसके अनुसार जहां जिले में पहले 59.87 प्रतिशत स्कूलों में निरंतर पेयजल की व्यवस्था थी। वही यह आंकड़ा इस बार बढ़कर 96.32% हो गया है।

कृषि एवं जल संसाधन क्षेत्र में राजनांदगाव ने भी हासिल किया चौथा स्थान

वही नीति आयोग की ओर से टिकाऊ कृषि पद्धतियों और पानी के कुशल प्रबंधन के माध्यम से, कृषि और जल संसाधन क्षेत्र में शीर्ष 5 सबसे बेहतर आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव जिले ने भी चौथा स्थान हासिल किया है। अप्रैल 2022 के लिए जारी किये गए “चैंपियन ऑफ़ चेंज” की सूची में कृषि सूचकांक हेतु यह डेल्टा रैंकिंग जारी की गयी थी। इसमें शीर्ष 5 सबसे बेहतर जिलों में राजनांदगाव ने भी अपनी जगह बनाई है।

नीति आयोग की रैंकिंग में कांकेर और बीजापुर टॉप

नीति आयोग ने मूलभूत ढांचे के निर्माण के क्षेत्र में अपनी अप्रैल 2022 की डेल्टा रैंकिंग में देश के पांच टॉप जिलों में पहले स्थान पर कांकेर जिले को और दूसरे स्थान पर बीजापुर जिले को रखा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button