इस देश में अब 6 माह के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका

टीआरपी डेस्क। भारत समेत दुनिया भर में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। देश में ही बीते 24 घंटे में दर्ज हुए मामलों की संख्या 13 हजार को भी पार कर गई है। ऐसे में एक बात तो तय है कि कोरोना से जारी जंग अभी समाप्त नहीं हुई है। इससे जंग का सबसे मजबूत हथियार है वैक्सीन। इसे देखते हुए अमेरिका ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक अहम कदम उठाया है। यहां अब 6 महीने से 5 साल की उम्र के बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी गई है।

बता दें कि हाल ही में फाइजर और मॉडर्ना ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से अपील की थी कि 6 महीने से बड़े बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाए। उनके इस अपील पर पर विचार के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई थी। इसी एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश और शोध के नतीजों के आधार पर दोनों कंपनियों की वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है।

अब अगले हफ्ते शुरू होगा वैक्सीनेशन

इस सिफारिश के बाद से अमेरिका में अगले हफ्ते से छोटे बच्चों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। यहां वैक्सीनेशन के लिए 6 महीने से बड़े और 5 साल से कम उम्र के बच्चे इस वैक्सीन के लिए पात्र हैं। इस उम्र के बच्चों की संख्या अमेरिका में करीब 18 मिलियन है। बता दें कि अमेरिका में वयस्कों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने के डेढ़ साल बाद छोटे बच्चों की वैक्सीन आई है।

भारत में भी जारी है टीकाकरण अभियान तेज

भारत में भी टीकाकरण को कोरोना से जंग के एक अहम हथियार के तौर पर देखा जा रहा है। पूरे देश में बूस्टर डोज भी आरंभ कर दिए गए हैं। हाल ही में केंद्र सरकार को यह सुझाव भी दिया गया है कि बूस्टर डोज के अंतराल को 9 महीने से कम कर 6 महीने कर दिया जाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button