Emergency in Sri Lanka, protesters march to Parliament and PM House, Maldives refuses to give asylum to Gotabaya Rajapaksa
Emergency in Sri Lanka, protesters march to Parliament and PM House, Maldives refuses to give asylum to Gotabaya Rajapaksa

माले/कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर मालदीव भाग गए हैं। खबर है कि मालदीव ने गोटाबाया राजपक्षे को शरण देने से इंकार कर दिया है। वो अब दर दर भटक रहे हैं। बताया जा रहा है गोटाबाया अब मालदीव से दुबई जा सकते हैं।

इधर राजपक्षे के देश छोड़ने से श्रीलंकाइयों का गुस्सा भड़क गया है। राजधानी कोलंबो की सड़कों पर प्रदर्शनकारी जमकर उत्पात कर रहे हैं। लोगों के उग्र विरोध देखते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इमरजेंसी का ऐलान किया है।

हवाई फायरिंग में 12 घायल

हजारों की तादाद में लोग संसद भवन और पीएम हाउस की तरफ मार्च कर रह रहे हैं। कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़प हुई। दो गुट भी आपस में भिड़ गए, जिससे 12 लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों पर हेलिकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। इन पर काबू करने के लिए हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी है।

इससे पहले श्रीलंका की वायुसेना ने एक बयान जारी करके कहा था कि उसने राष्‍ट्रपति राजपक्षे को मालदीव पहुंचाया है। अभी तक गोटाबाया राजपक्षे ने इस्‍तीफे का ऐलान नहीं किया है। जनता ने श्रीलंकाई राष्‍ट्रपति को दोपहर 1 बजे तक का समय दिया था।

राजपक्षे को देश से बाहर निकलने में मदद करने संबंधी खबर निराधार-भारत

हालांकि मालदीव के अधिकारी ने यह नहीं बताया कि गोटाबाया राजपक्षे किस देश में शरण लेने जा रहे हैं। इससे पहले अमेरिका ने गोटाबाया राजपक्षे को वीजा देने से इंकार कर दिया था। वहीं भारत ने भी इस बात का पुरजोर खंडन किया है कि उसने गोटाबाया को देश छोड़कर भागने में मदद की है।

भारत ने गोटाबाया राजपक्षे को देश से बाहर निकलने में मदद करने संबंधी खबरों को‘निराधार और अटकलबाजी’ करार दिया है। श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने ट्विटर पर स्पष्टीकरण दिया और कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा किए जा रहे ऐसे दावों को खारिज कर दिया है।