मध्यान्ह भोजन और पीडीएस के चावल की हेराफेरी
मध्यान्ह भोजन और पीडीएस के चावल की हेराफेरी

जशपुर। पीडीएस राशन में हेराफेरी को ग्रामीणों ने पकड़ा और मामला पुलिस तक जा पहुंचा। प्रकरण की जांच के बाद पुलिस ने महिला सरपंच और ग्राम सचिव सहित 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

राशन ले जाते पकड़ा गया था ट्रेक्टर को

बीते 23 जून को ग्रामीणों द्वारा पीडीएस के राशन के साथ एक ट्रेक्टर को ग्रामीणों ने पकड़ा था। थाना सन्ना में आरोपियों के विरूद्ध धारा 3, 7 ई.सी. एक्ट के तहत् अपराध पंजीबद्ध है। पुलिस ने बताया कि ग्राम फूलझर में अनुविभागीय अधिकारी बगीचा द्वारा पी.डी.एस. चावल की हेरा-फेरी कर ट्रैक्टर से परिवहन किये जाने की सूचना देने पर मौके पर जाकर पाया गया कि सोल्ड ट्रैक्टर में वाहन मालिक राजू एक्का के साथ वाहन चालक पारसनाथ राम के साथ राशन दुकान का कर्मचारी लोकनाथ राम सवार हैं। ट्रेक्टर में 13 प्लास्टिक बोरे में चावल कुल 684 किलोग्राम तथा 08 अन्य बोरी में कुल 400 किलोग्राम व एक बोरे में 50 किलो नमक लदा हुआ मिला, जिसकी कुल कीमत 42 हजार 670 रू. आंकी गई।

वाहन मालिक की पत्नी है शिक्षिका

पूछताछ के दौरान ट्रैक्टर वाहन मालिक राजू एक्का के द्वारा 03 क्विंटल 71 किलोग्राम चावल को शासकीय प्राथमिक शाला गुरगुरी में मध्यान्ह भोजन के लिए आबंटन चावल होना बताया गया है, स्कूल में राजू एक्का की पत्नी बतौर शिक्षिका पदस्थ है, वहीं ट्रैक्टर वाहन में लोड चावल सरपंच एवं राशन दुकान कर्मचारी लोकनाथ राम के द्वारा साफ-सफाई हेतु सरंपच देवंती भगत द्वारा अपने हॉलर मिल ग्राम गुरगुरी के लिए ले जाना बताया गया है। आरोपियों की यह सफाई काम नहीं आयी।

सरपंच-सचिव की हेराफेरी हुई उजागर

इस मामले की जांच के दौरान ग्राम वासियों एवं वार्ड पंचों के बयान भी लिए गए। चूंकि सरकारी राशन का गलत तरीके से परिवहन करते रंगे हाथ पकड़ा गया और इसमें राशन दुकान संचालनकर्ता सरपंच देवंती भगत एवं सचिव उपनंद यादव द्वारा पी.डी.एस. खाद्य सामग्री की हेराफेरी करना उजागर हुआ, इसलिए दोनों के साथ ही राशन दुकान कर्मचारी लोकनाथ राम, वाहन मालिक राजू एक्का एवं चालक पारसनाथ राम को भी गिरफ्तार कर लिया गया। प्रकरण में आरोपियों के विरूद्ध धारा 3 -7 ई.सी. एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर सभी को जेल दाखिल कर दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर