नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होने हैं। भाजपा ने एनडीए की ओर से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। एनडीए द्वारा इस पद के लिए दावेदार बनाए जाने बाद धनखड़ का अब उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है।

कौन हैं जगदीप धनखड़

जगदीप धनखड़ एक समय में राजस्थान की सियासत में एक चर्चित चेहरा हुआ करते थे। वो राजनीति में आने से पहले राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें राजनीति का मंजा हुआ खिलाड़ी माना जाता है। उन्होंने राजस्थान में जाटों के आरक्षण के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। धनखड़ मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनूं से हैं। वो कानून, सियासत, सियासी दांवपेंच औऱ हर पार्टी के अंदर अपने संबंधों की महारत के लिए जाने जाते हैं। वे राजस्थान की जाट बिरादरी से आते हैं। इस समुदाय में धनखड़ की अच्छी खासी साख है।

ये भी पढ़ें : भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने जीता सिंगापुर ओपन 2022 का खिताब, चीन की Wang Zhi Yi को चटाई धूल

राजनीति में उनकी अच्छी पकड़ को देखते हुए ही बीजेपी ने उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। जगदीप धनखड़ वैसे तो पहले जनता दल और कांग्रेस पार्टी में भी रह चुके हैं लेकिन अब वो बीते दो दशक से बीजेपी के साथ हैं। ऐसा कहा जाता है कि धनखड़ ने पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी से दो-दो हाथ करके बीजेपी के प्रति अपनी वफादारी साबित की। उन्हें इसका ही इनाम मिला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर