वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने के नाम पर सैकड़ों महिलाओं से की ठगी
वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने के नाम पर सैकड़ों महिलाओं से की ठगी

बिलासपुर। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने के नाम पर महिलाओं से लाखों रुपए की ठगी करने वाले दो शख्स के खिलाफ शिकायत के बाद पुलिस ने जब उनकी तलाश शुरू की तब पता चला कि दोनों इसी तरह की ठगी के आरोप में पहले से ही जेल में बंद हैं।

पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण ऐलिसेला के पास मरवाही इलाके के भर्रीडांड ग्राम की महिलाओं ने शिकायत की थी कि बिलासपुर के ग्रीन गार्डन कॉलोनी में रहने वाले रमेश कुमार लाल और दिग्विजय दास बैरागी ने उनसे संपर्क किया था। उन्होंने उनके संगठन ग्राम सखी की महिलाओं को वर्मी कंपोस्ट उत्पादन और प्रशिक्षण देकर व्यवसाय करने की सलाह दी थी। इसके लिए वर्मी वार्ड यूनिट लगाने के लिए 4000 रुपये के हिसाब से करीब सवा सौ महिलाओं से 5 लाख रुपए लेकर फर्जीवाड़ा कर लिया गया और उन्हें यूनिट लगाकर नहीं दिया गया और अब वे संपर्क में भी नहीं हैं।

जीपीएस पुलिस ने बिलासपुर में दोनों आरोपियों के ठिकानों पर छापा मारा, तब पता चला कि पहले से ही इसी तरह के केस में दोनों को सूरजपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है और वे तब से जेल में बंद हैं। जिनका प्रोडक्शन वारंट जारी करा कर आरोपियों दिग्विजय दास बैरागी पिता तुलसी दास बैरागी, उम्र 36 साल, निवासी ग्राम बुड़िया थाना तमनार जिला रायगढ़ एवं रमेश कुमार लाल पिता स्वर्गीय आरडी लाल, उम्र 58 साल, निवासी बी 56, नंदन विहार, शिव मंदिर के पास मंगला, थाना सिविल लाइन बिलासपुर की औपचारिक गिरफ्तारी की गई। दोनों आरोपियों को पूछताछ के बाद फिर से जेल दाखिल कराया गया।