आइये पहले जानते है कि ब्लोटिंग क्या होता है

महिलाओं में हर महीने पीरियड्स के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इस कारण से ब्लोटिंग की समस्या आती है। आंत की प्रक्रिया धीमी होने के कारण पेट में पानी और नमक अत्यधिक मात्रा में जमा हो जाने के कारण होता है। पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की एक वजह आंत का सिकुड़न भी है।

अब जानते है Periods में क्या खाने से ब्लोटिंग और ख़राब पाचन तंत्र {Poor Digestion} ठीक हो सकते है

माहवारी के वक़्त महिलाओं को असहनीय दर्द और थकान का सामना करना पड़ता है। इसमें 4 से 5 दिन तक ब्लीडिंग होती है, इसमें से पीरियड्स के सबसे आम लक्षणों में से एक ब्लोटिंग है। इससे कब्ज या पेट के आसपास जकड़न होती है। पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग (Bloating) पाचन संबंधी समस्याओं के कारण हो सकती है, जो पीरियड्स वाली महिलाओं में बहुत आम हैं।, अगर आपको पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होती है,यहां हम उन फूड्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  1. दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं। दालचीनी पाचन में सहायक होती है। जिसके परिणामस्वरूप सूजन में कमी आती है, इसके साथ ही यह पीरियड्स क्रैम्प्स को भी कम कर सकता है।

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां जैसे लाल भाजी, पालक, पत्ता गोभी आदि पाचन में बहुत मददगार साबित होती है, साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है।

  1. डार्क चॉकलेट

चॉक्लेट जो पीरियड्स में बेहद मददगार होती है, इससे पीरियड्स क्रैम्प्स कम होते है और मीठे की क्रेविंग भी रोकती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में फाइबर, कैफीन और मैग्नीशियम भरपूर होते हैं।

  1. अदरक

अदरक बहुत बीमारियों में लाभदायक साबित हुआ है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यह पीरियड ब्लोटिंग को रोकने में भी मदद करता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भी होते हैं जो पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को भी शांत करने में मदद करता हैं।

अब आगे अब जानेंगे की क्या करने से आपको मिलेगी राहत और क्या करने से हो सकता है आपको नुकसान

इस वक़्त हमे अपने स्वच्छता का बहुत ख्याल रखना होता है, और यह भी पता होना चाहिए की अगर ज्यादा तेज और गंभीर लक्षण देखने को मिलते हैं तो क्या करना चाहिए। इस समय हमे दर्द और अकड़न होने जैसे लक्षण आमतौर पर होते हैं। इस दौरान महिलाओं के पास सही जानकारी होनी चाहिए ताकि आगे जा कर उन्हें कोई बड़ी समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

  1. आप हल्का व्यायाम कर सकते है अपनी शरीर को एक्टिव रखे इससे मनोदशा [mood] अच्छी रहती है और दर्द में भी आराम मिलता है।
  2. गर्म पानी का सेवन पीने और नहाने के लिए करना चाहिए।
  3. ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

क्या ना करें

  1. फास्ट फूड का सेवन न करें, हम जानतें हैं इस समय ये सब खाने के लिए ललना जगती है लेकिन इसको जितना अवॉयड [avoid] करें उतना आपके शरीर के लिए अच्छा रहेगा।
  2. इस समय शारीरिक सम्बंद न बनाये और अगर बन रहा है तो बिना प्रोटेक्शन न करें इससे संक्रमण [infection] होने का खतरा बढ़ सकता है।
  3. कॉफ़ी पीना इस समय अच्छा रहता है क्रम्ब्स ले लिए लेकिन रोज एक कप से जयदा का सेवन न करें नहीं तो ये हानिकारक भी हो सकता हैं।
  4. हॉट बैग से राहत तो मिलती है दर्द भी कम होता है, लेकिन इसका ज्यादा उपयोग आपके पेट को बुरी तरह प्रभावित भी कर सकता हैं।
  5. अगर आप इस समय शराब का सेवन करते हैं तो न करें या तो कम करें।

DISCLAIMER : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसके लिए TRP NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।