कोविड वैक्सीनेशन में बड़ी चूक

सागर। मध्यप्रदेश के सागर में एक निजी स्‍कूल में कोरोना वैक्‍सीनेशन में गंभीर लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां जैन पब्लिक स्‍कूल में कोव‍िड वैक्‍सीनेशन के दौरान एक ही स‍िर‍िंज से 30 बच्‍चों को वैक्‍सीन लगा दी गई।

नर्सिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स की लगा दी ड्यूटी

स्कूल में बच्‍चों के ल‍िए कोरोना वैक्‍सीनेशन का कैंप लगाया गया था, इसमें स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग ने न‍िजी नर्स‍िंग कॉलेज एसवीएन में अध्‍ययनरत नर्स‍िंग छात्रों की ड्यूटी लगाई थी। वैक्सीनेशन चल ही रहा था कि एक बच्चे के पिता की नजर नर्सिंग स्टूडेंट पर पड़ गई। उन्होंने तुरंत इस मामले पर आपत्ति जताई और देखते-देखते ही हंगामा मच गया। शोर-शराबा मचता देख नर्सिंग स्टूडेंट तुरंत स्कूल से चला गया। इस दौरान कुछ अभिभावकों द्वारा यह शिकायत दी गई कि वैक्सीनेटर ने एक ही सिरिंज से एक से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया है।

केवल एक सिरिंज के साथ भेजा टीकाकरण के लिए

टीका लगाने वाले जितेंद्र ने दावा किया कि अधिकारियों द्वारा केवल एक सिरिंज भेजी गई थी और उन्हें “विभाग के प्रमुख” द्वारा सभी बच्चों को इसके साथ टीकाकरण करने का आदेश दिया गया था। छात्रों के माता-पिता द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में, जितेंद्र ने कहा कि वह उसका नाम नहीं जानता।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें पता है कि एक सिरिंज का इस्तेमाल कई लोगों को इंजेक्शन लगाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जितेंद्र ने कहा, “मुझे यह पता है, यही वजह है कि मैंने उनसे पूछा कि क्या मुझे सिर्फ एक सिरिंज का इस्तेमाल करना है और उन्होंने ‘हां’ कहा। यह कैसे मेरी गलती है? मैंने वही किया जो मुझसे करने के लिए कहा गया था।”

90 के दशक से डिस्पोजेबल सीरिंज का है चलन

डिस्पोजेबल सीरिंज जो कि सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल की जाती है। 1990 के दशक से ही एचआईवी फैलने के बाद से डिस्पोजेबल सीरिंज यूज किया जाने लगा था। चिंतित माता-पिता द्वारा मौके पर रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में जितेंद्र को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘जिस व्यक्ति ने सामग्री वितरित की, उसने केवल एक सिरिंज दी.’
शिकायत गंभीर होने के कारण प्रभारी कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने फौरन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिया, उन्हें वहां उपस्थित लोगों ने बताया गया कि एक ही सिरिंज से वैक्सीनेशन किया गया है। निरीक्षण के दौरान वहां वैक्सीनेटर उपस्थित नहीं था। वैक्सीन एवं वैक्सीन लगाने का सामान सुबह जिला टीकाकरण अधिकारी के निर्देशन में भेजा गया था।

वैक्सीनेटर के खिलाफ FIR ; DIO की जांच शुरू

इस मामले में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राकेश रोशन, के खिलाफ विभागीय जांच कर कार्रवाई करने हेतु संभाग आयुक्त के समक्ष अनुशंसा की गई है। प्रशासन ने वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत कार्य में लापरवाही बरतने पर वैक्सीनेटर के खिलाफ गोपालगंज पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर