आधार कार्ड पर लगा सकतें हैं अपनी पसंदीदा फोटो, जाने प्रोसेस

TRP DESK : आधार कार्ड को सबसे ज़रूरी सरकारी पहचान प्रमाण दस्तावेज़ माना जाता है। इसकी जरूरत यूज़र्स को हर जगह पड़ती है, कई यूजर्स ऐसे भी है जिन्हें आधार कार्ड में लगी फोटो पसंद नहीं आती हैं। आमतौर पर आधार में फोटो धुंधली और पुरानी होने की वजह से होता है। अगर ऐसी समस्या आपके साथ भी है और आप को आधार पर लगी फोटो पसंद नहीं है। तो आप इसे बदल भी सकतें हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस (online process) नहीं है तो नजदीकी आधार केंद्र में जाकर आप यह प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करें और आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें। आधार नामांकन फॉर्म को भरकर इसे निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जमा करें।

केंद्र का कर्मचारी जानकारी को प्रमाणित करेगा। आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपकी नई तस्वीर खींचेगा। अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+GST लेकर नया फोटो अपडेट करेगा।

आधार नामांकन केंद्र से आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप मिलेगी। इस URN के द्वारा आप चेक कर सकते हैं कि आधार फोटो अपडेट हुआ या नहीं, कार्ड में फोटो के अपडेट होने के बाद, नए फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर ले।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button