नई दिल्ली। (Vice President Venkaiah Naidu was given farewell in Parliament) देश के वर्तमान उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इस बीच वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सोमवार संसद भवन में विदाई दी गई।

(Vice President Venkaiah Naidu was given farewell in Parliament) इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्यसभा में कहा कि आज हम सब यहां सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को उनके कार्यकाल के समापन पर धन्यवाद देने के लिए मौजूद हैं। यह इस सदन के लिए बहुत ही भावुक क्षण है। सदन के कई ऐतिहासिक क्षण आपकी गरिमामयी उपस्थिति से जुड़े हैं।

(Vice President Venkaiah Naidu was given farewell in Parliament) राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि आपने कई बार कहा है कि मैं राजनीति से संन्यास ले चुका हूं लेकिन सार्वजनिक जीवन से नहीं थक रहा हूं। इसलिए इस सदन के नेतृत्व करने की आपकी जिम्मेदारी अब समाप्त हो गई है। लेकिन, देश के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन के कार्यकर्ता को आपके अनुभवों का लाभ मिलता रहेगा।

(Vice President Venkaiah Naidu was given farewell in Parliament) राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हम इस बार ऐसा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, जब देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अध्यक्ष और प्रधानमंत्री वे सभी लोग, जो स्वतंत्र भारत में पैदा हुए हैं और ये सभी बहुत ही सामान्य पृष्ठभूमि से हैं। मुझे लगता है कि इसका प्रतीकात्मक महत्व है।

(Vice President Venkaiah Naidu was given farewell in Parliament) सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नायडू को स्मृति चिन्ह भेंट करेंगे, जबकि राज्यसभा के उपसभापति विदाई भाषण देंगे। इस दौरान उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में नायडू के कार्यकाल से संबंधित एक प्रकाशन प्रधानमंत्री द्वारा जारी किया जाएगा। इसके बाद रात्रि भोज का आयोजन होगा।