देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। इस बार देशभर में आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाया जा रहा है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को सेल‍िब्रेट करने के ल‍िए खास तैयार‍ियां हैं। 75 साल पहले और आज के भारत में जनसंख्‍या से लेकर प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि आय तक और आर्थ‍िक मोर्चे से लेकर तकनीकी क्षेत्र तक में भारत बहुत आगे न‍िकल गया है।

15 अगस्त 1947, भारत के इतिहास का सबसे खूबसूरत दिन। इसी दिन भारत को अंग्रेजों के शासन से पूरी तरह से आजादी मिल गई थी।

देश में हर तरफ जश्न का माहौल था, अब सब खुली हवा में बिना किसी डर के सांस ले सकते थे। 14 अगस्त की देर रात पंडित जवाहर लाल नेहरू ने देश के आजादी की घोषणा की।

15 अगस्त 1947 के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने, दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

माउंटबेटन ने 15 अगस्त 1947 को भारत के स्वतंत्रता के तारीख की पुष्टि की। जैसे ही यह घोषणा की गई, ब्रिटिश सैनिकों को उनके बैरकों में वापस ले लिया गया था। तस्वीर में पंडित नेहरू और मोहम्मद अली जिन्ना मौजूद हैं।

15 अगस्त 1947 को आयोजित संविधान सभा में स्वतंत्रता दिवस सत्र दौरान ली गई एक तस्वीर। यह सभा आजादी की उमंग को दोगुनी करने वाली थी।

15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान इंडिया गेट, नई दिल्ली पर खड़ी रॉयल इंडियन नेवी की एक टुकड़ी।

15 अगस्त, 1947 को को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में स्वतंत्र भारत का झंडा फहराया गया। भारत के आजादी की जश्न मनाया जा रहा था।