ड्रग डिस्पोज़ल कमेटी

कोरबा। बिलासपुर रेंज के आईजी रतनलाल डांगी की पहल पर आज विभिन्न थाना-चौकियों में जप्त 4 टन से अधिक गांजे को बालको के विद्युत संयंत्र में नष्ट किया गया। इसे कोयले के साथ मिलाकर विद्युत उत्पादन में उपयोग लाया गया। इसके साथ ही भारी मात्रा में जप्त अन्य नशीले पदार्थों को भी नष्ट किया गया।

पुलिस प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मादक पदार्थों के नष्टीकरण हेतु बिलासपुर रेंज स्तर पर 4 सदस्यीय हाई पावर ड्रग डिस्पोज़ल कमेटी का गठन किया गया है, जिनके द्वारा बिलासपुर रेंज के कोरबा, जांजगीर-चाम्पा, रायगढ़ व मुंगेली जिलो के नष्टीकरण योग्य कुल 190 प्रकरणों में जप्त 4.111 टन गांजा, 131 नग गांजे का पौधा, 14554 नग टेबलेट, 3600 नग कफ सिरप, 2 ग्राम ब्रॉउन शुगर व 347 नग इंजेक्शन के नष्टीकरण की कार्यवाही समिति के अध्यक्ष रतन लाल डांगी, पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज, सदस्य श्रीमती पारुल माथुर पुलिस उप महानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक बिलासपुर, संतोष सिंह पुलिस अधीक्षक कोरबा, क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी कोरबा अंकुर साहू एवं पंचों की उपस्थिति में बालको पावर प्लांट परिसर में की गई।

इस दौरान कफ सिरप और टेबलेट्स को रोलर चलाकर नष्ट किया गया। वहीं 4 टन गांजे को कोयले के साथ मिलाकर पावर प्लांट में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया गया। इस कार्यवाही के संबंध में चर्चा के दौरान एक अधिकारी ने बताया कि जब्त गांजे का कोयले के साथ इस्तेमाल किया गया तो स्वाभाविक है कि इससे बिजली का उत्पादन भी हुआ है।

कफ सिरप व नशीली टेबलेट्स पर चला बुलडोजर

इस कार्रवाई के दौरान जब्त कप सिरप की शिशियों और टेबलेट्स के साथ ही इंजेक्शन को नष्ट करने के लिए गड्‌ढा खोदकर बुलडोजर चलाकर नष्ट किया गया। इसके बाद गड्‌ढे को जेसीबी की मदद से मिट्‌टी मिलाकर बराबर भी किया गया, जिससे कांच और प्लॉस्टिक की शिशियां जमीन में दब गए।

इस संपूर्ण कार्यवाही के दौरान अति पुलिस अधीक्षक श्रीमती दीपमाला कश्यप, अति पुलिस अधीक्षक कोरबा अभिषेक वर्मा व पुलिस के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर