राजधानी के बूढ़ातालाब को मिला स्मार्ट प्रोजेक्ट अवार्ड, 33 स्मार्ट सिटी ने किया था नामिनेशन

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बूढ़ातालाब प्रोजेक्ट को ‘स्मार्ट प्रोजेक्ट” अवार्ड मिला है। बता दें कि स्मार्ट अर्बनेशन-2022 के अंतर्गत देश के 33 स्मार्ट सिटी ने इस अवार्ड के लिए अपने प्रोजेक्ट्स का नॉमिनेशन किया था। स्मार्ट सिटी के मुख्य परिचालन अधिकारी उज्ज्वल पोरवाल ने शनिवार को मुंबई में आयोजित समारोह में अवार्ड ग्रहण किया। समारोह का आयोजन स्मार्ट सिटी काउंसिल आफ इंडिया की ओर से किया गया था।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मयंक चतुर्वेदी के अनुसार ऐतिहासिक बूढ़ातालाब में सुंदरीकरण कार्य के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए आर्थिक अवसर प्रदान करने व आम लोगों के लिए रूचिकर स्थान सुलभ कराने, तालाब के पारिस्थितिकी तंत्र को सुदृढ़ करने ठोस योजना तैयार कर कार्य शुरू किया गया।

लोगों के मनोरंजन के लिए सरोवर में म्यूजिकल व टनल फाउंटेन, आकर्षक रोशनी के साथ सरोवर के चारों ओर लैंड स्कैपिंग की गई है। साथ ही बच्चों के लिए उपयुक्त क्रीडा स्थल भी तैयार किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण के पूरा होने बाद सप्ताहभर में चार हजार से ज्यादा लोग परिवार केसाथ भ्रमण करने के लिए पहुंचते हैं।

बूढ़ातालाब प्रोजेक्ट के अंतर्गत 28.1 हेक्टेयर जलीय क्षेत्र को विकसित किया गया है। साथ ही 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र में वेंडिंग जोन व 700 वर्ग मीटर में फ्लोटिंग डेक विकसित किया गया है। इस क्षेत्र को हरीतिमायुक्त बनाए रखने पौधे भी रोपित किए गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर