डायन बता मौत के घाट उतारा

रांची। यहां के सोनाहातू थाना क्षेत्र में डायन बिसाही के आरोप में तीन महिलाओं की हत्या से इलाके में सनसनी है। दरअसल दो दिनों में गांव के दो युवकों को सांप ने डंस लिया तो इसके लिए गांव की तीन महिलाओं को डायन करार देकर मौत के घाट उतार दिया गया। डायन हत्या मामले की जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए डीएसपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है।

2 की लाश मिली, तीसरी की तलाश जारी

रांची जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर सोनाहातू थाना क्षेत्र के राणाडीह गांव में डायन बिसाही का आरोप लगा दो महिलाओं की पत्थर से कूचकर हत्या कर दी गई। हत्या के बाद सभी शवों को जंगल में फेंक दिया गया। सूचना के बाद हरकत में आयी रांची पुलिस ने जंगल का खाक छानकर दो महिलाओं का शव बरामद कर लिया है।

रविवार शाम पुलिस ने गांव से ढाई किलोमीटर दूर स्थित पहाड़ी से दोनों महिलाओं का शव बरामद किया है। तीसरी की तलाश जारी है। मृतकों में राइलू देवी (45) और ढोली देवी (60) शामिल हैं। लापता महिला का नाम आलोमनी देवी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

क्या है पूरा मामला ?

ग्रामीणों के अनुसार गुरुवार रात तमाड़ एकलव्य स्कूल के छात्र राजकिशोर मुंडा (18) को सांप ने डंस लिया था। परिजनों ने ओझा से झाड़ फूंक कराई पर शुक्रवार दोपहर उसकी मौत हो गई। संयोग से उसके पड़ोसी दूसरे युवक ललित मुंडा (19) को भी शुक्रवार शाम सांप ने डंस लिया। उसी ओझा ने झाड़-फूंककर उसे ठीक किया। उसी ओझा ने राइलू देवी पर डायन होने का आरोप लगाया।

ओझा के बहकावे में मृतक छात्र के परिजन तीनों महिलाओं के घर पहुंच गए और तीनों से मारपीट की। अगले दिन शनिवार से राइलू, ढोली और आलोमनी गायब हो गईं। बताया जा रहा है कि तीनों महिलाओं को पास की पहाड़ी के पास ले जाया गया और पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी। रविवार को जानकारी मिलने के बाद पुलिस गांव पहुंची और एक ग्रामीण की निशानदेही पर ढाई किलोमीटर दूर स्थित पहाड़ी से दोनों महिलाओं का शव बरामद किया।

पुलिस को गांव में आने से महिलाओं ने रोका

वारदात की खबर मिलने पर जब पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तो सैकड़ों महिलाओं ने उन्हें गांव में घुसने से रोक दिया। इसके बाद पुलिस की टीम वापस लौट गयी, रविवार शाम एक बार फिर बड़ी संख्या पुलिस फोर्स पहुंची, जिसे देखते ही गांव में अफरातफरी मच गयी।

गांव के सारे पुरुष हुए फरार

भरी संख्या में पुलिस बल को देखते ही पुरुष गांव छोड़कर फरार हो गए। पुलिस लापता महिला के घर से पूछताछ के लिए एक बुजुर्ग, दो महिला और दो युवक को थाना लाई। रास्ते से एक युवक मोचीराम मुंडा को भी थाना लेकर गयी। कड़ाई से पूछताछ करने पुलिस को मोचीराम मुंडा ने घटना की जानकारी दी।

थाने में कोई FIR नहीं..!

बताया जा रहा है कि घटना को लेकर थाने में कोई शिकायत नहीं आई है, सूचना मिलने पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है। वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश पर बुंडू डीएसपी अजय कुमार, इंस्पेक्टर रमेश कुमार, थाना प्रभारी मुकेश हेंब्रम, राहे पुलिस, तमाड़ पुलिस, बुंडू पुलिस, दशम फॉल पुलिस ने पहाड़ी से शवों को बरामद किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर