0 रवि-सौरभ दुबई-क़तर तो फैमिली लंदन में अब 200 लोकल लड़कों की एक्सपर्ट टीम को नौकरी पर रखा

विशेष संवादाता, रायपुर
ऑनलाइन सट्टा कारोबार में तेज़ी से अपनी पहचान बना चुके दुर्ग-भिलाई के दो युवकों की जोड़ी अब टूटने की कगार पर है। जिस रफ़्तार से सट्टा बाजार में नाम और पैसा कमाने के बाद विदेश में बड़ा सेटअप दाल चुके दोनों दोस्तों में आई दरार के बाद एक दुबई से तो दूसरा क़तर में ठिकाना बना लिए हैं। बीते साल ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा में रायपुर-दुर्ग पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों दोस्तों को पुलिस पकड़ तो नहीं पाई, उलटे दोनों ने अपने परिवार को लंदन में शिफ्ट करवा दिया है। इसमें कितनी सच्चाई है यह तो पुलिस जाँच का विषय है, लेकिन रवि उप्पल और सौरभ अब तक अपने ऑनलाइन सट्टा कारोबार के लिए आईटी एक्सपर्ट्स और मोबाइल एक्सपर्ट्स युवकों की पूरी टीम बना ली है। भिलाई, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और तिल्दा के तक़रीबन 200 लोकल लड़कों को भी वेतन पर विदेश बुला लिया है। इसमें आधे दुबई, क़तर और ऑस्ट्रेलिया से संचालित इनके ऑनलाइन धंधे को सम्हाल रहे हैं। छत्तीसगढ़ के ऑनलाइन सट्टे का दुबई में नेटवर्क खड़ा हो गया है। सौरभ और रवि दुबई में सेटल होकर वहां के बड़े बुकी बन गए हैं और महादेव एप आयरन बुक के नाम से इनका काम गल्फ कंट्री में चल रा है। छत्तीसगढ़ के अलावा देश के बाकी राज्यों से कटिंग लेने के लिए वे यहीं से एजेंट ले जा रहे हैं। कुछ महीनों में बेहद ख़ुफ़िया तरीके से उन्होंने रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग के 200 से ज्यादा लड़कों को दुबई बुलवा लिया है। कंप्यूटर एक्सपर्ट और सॉफ्टवेयर इंजिनियर को एक लाख तो मोबाइल एक्सपर्ट्स को 40 हज़ार व रहने-खाने का पैकेज दे रहे हैं। पुलिस को खुफिया इनपुट मिलने के बाद खामोशी से पूरे रैकेट की तहकीकात चल रही है। ज्‍यादा पैसे कमाने के लालच में रायपुर के रवि भवन की:मोबाइल दुकानों में काम करने वाले युवक इनके वर्कर, एजेंट बनकर दुबई सेटल हो रहे हैं।

क़तर में नया ठिकाना, सॉकर लीग निशाना

बताते हैं कि फुटबॉल का वर्ल्ड कप नवंबर में क़तर में होगा। इसलिए ऑनलाइन बोली के लिए एक टीम टूट कर क़तर सेटल्ड है। बता दें कि दुबई से गैंग ऑपरेट करने वाले खाइवालों ने इस आईपीएल सीजन में करीब 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं । सूत्रों के अनुसार राज्य के अलग-अलग शहरों में अपना जाल फैलाने के लिए खाइवालों ने 1200 युवकों को ऑनलाइन गेम लेने की ट्रेनिंग दिलवायी है। इसमें से 200 लोगों को अलग-अलग समय में दुबई बुलवाया गया था। रवि उप्पल और सौरभ में से एक साऊथ के अन्य ऑनलाइन सट्टा कारोबारी रेड्डी का भी काम लिया है।

पिछले साल 7 जुलाई को फूटा था रैकेट

रैकेट का भांडा 7 जुलाई 2021 को पंडरी तरुण नगर के मकान में छापे के साथ फूटा था। महादेव बुकी के लिए काम करने वाले 18 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया। इसमें 14 युवक बिहार के थे, जो 20-25 हजार वेतन पर कटिंग लेने का काम करते थे। पकड़े गए बाकी रायपुर-दुर्ग के युवक थे। इनसे 34 मोबाइल, कंप्यूटर और 20 से ज्यादा बैंक खाते मिले थे।

ऐसे गेमबाजों का चल रहा धंधा

क्रिकेट से चालू की कटिंग, अब ऑनलाइन गेम में भी दांव शुरू किये हैं। क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी और बैडमिंटन के अलावा ऑफ़ सीजन में घर बैठे रोलेक्स, अंदर-बहार, छोटा-बड़ा और कई तरह के इनडोर गेम खिलवाये जा रहे हैं। फ़िलहाल पुलिस की पहुँच से ये इसलिए भी बहार हैं क्योंकि जिस देश में ये नागरिकता चाहते हैं वहां खुद को उस देश की अर्थव्यवस्था के लिए मुफीद साबित कर्त रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर