अब इस कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा राजधानी का राजपथ! आज पीएम मोदी करेंगे नामकरण और उद्घाटन
अब इस कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा राजधानी का राजपथ! आज पीएम मोदी करेंगे नामकरण और उद्घाटन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्यपथ रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस बाबत कहा कि आज की बैठक ऐतिहासिक थी, स्पेशल मीटिंग थी. फैसला सर्वसम्मति से पारित हुआ। राजपथ का नाम पहले किंग्सवे था. हमें गुलामी की हर निशानी को बदलना होगा।

अब ‘‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा।’’ ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था।प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 वर्ष में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और ‘कर्तव्यपथ’ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है।

म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ प्रस्ताव

प्रधानमंत्री नरेंद मो दी आज 8 सितंबर की शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत पुनरुद्धार किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई थी और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net