खत्म हुआ 1 हजार से ज्यादा दिनों का सूखा, भले ही टूर्नामेंट से बहार हुए भारतीय, लेकिन कोहली ने शतक जड़ते ही अपने नाम किये ये बड़े रिकॉर्ड
खत्म हुआ 1 हजार से ज्यादा दिनों का सूखा, भले ही टूर्नामेंट से बहार हुए भारतीय, लेकिन कोहली ने शतक जड़ते ही अपने नाम किये ये बड़े रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क। कल एशिया कप 2022 में भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच हुआ। इस मैच को भारत ने बड़ी ही आसानी से जीत लिया, हालाकिं अपने पिछले दो मुकाबले हारने के कारण भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

भारतीय टीम भले ही टूर्नामेंट से बहार हो गई हो, लेकिन फिर भी दर्शकों में काफी उत्साह है। ऐसा इस लिए क्योंकि लंबे समय से ख़राब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली की फॉर्म लौट आई है। 1000 हजार से अधिक दिनों के सूखे के बाद आखिरकार कोहली ने फॉर्म में लौटते हुए अपना 71वां शतक जड़ दिया।

1021 दिन बाद कोहली ने जड़ा शतक

अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई पारी से पहले ऐसा लग रहा था मानों विराट कोहली शतक लगाना ही भूल गए हैं। लेकिन गुरुवार को जैसे ही उन्होंने अपनी पारी की 53वीं गेंद पर छक्का जड़ा और इस छक्के के साथ ही कोहली ने 1021 दिन का सूखा खत्म करते हुए 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया।

यह पहला मौका है, जब दुनिया के किसी बल्लेबाज ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाया हो। इससे पहले दुनिया का कोई बल्लेबाज इस टीम के खिलाफ शतक नहीं बना पाया था।

T20 में कोहली ने पूरे किए 3500 रन

टी20 इंटरनेशनल में 3500 रन बनाने वाले विराट कोहली दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। कोहली ने इस शतकीय पारी में जैसे ही 38 रन का आंकड़ा छुआ था उन्होंने तभी 3500 रन के क्लब में जगह बना ली। इस क्लब में हाल ही में रोहित शर्मा ने एंट्री की थी, जो ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

कोहली ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

अपने T20I करियर का पहला शतक जड़ते ही कोहली ने इस फॉर्मेट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर दिया। उन्होंने नाबाद 122 रन बनाए। इससे पहले यहां रोहित शर्मा का नाम था, जिनका सर्वाधिक स्कोर 118 है, जो उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में बनाया था।

सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में नंबर दो पर पहुंचे विराट

इस सेंचुरी से 70 इंटरनेशनल शतक बना चुके विराट रिकी पॉन्टिंग की बराबरी नहीं कर पा रहे थे. लेकिन आखिरकार करीब 3 साल बाद वह कामयाब हो गए और अब सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में वह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। सचिन तेंदुलकर 100 शतक 782 पारियां, विराट कोहली 71 शतक 522 पारियां, रिकी पॉन्टिंग 71 शतक 668 पारियां, कुमार संगकारा 63 शतक 666 पारियां।

कोहली का छठा शतक

भले ही टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली का यह पहला शतक रहा। लेकिन इस फॉर्मेट में वह आईपीएल में इससे पहले 5 बार शतक जमा चुके हैं। इन 5 में से 4 शतक एक ही सीजन 2016 में उन्होंने अपने नाम किए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर