रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लैलूंगा के भेंट मुलाकात स्थल पहुंच कर कदम्ब का पौधा लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा की। इस दौरान स्थानीय महिलाओं ने हाथ से कांसा घास और धान बाली से बनी हैट पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने साड़ी देकर हैट बनाने वाली महिलाओं को किया सम्मानित। भेटं मुलाकात के दौरान रायगढ़ के लैलूंगा से दसवीं बोर्ड परीक्षा में स्टेट टापर्स को मुख्यमंत्री ने सम्मानित भी किया। बता दें कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा की मुस्कान अग्रवाल ने तीसरा और यहीं के छात्र मयंक गोयल ने हासिल किया है पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मेरे स्वागत में घर घर कलश रखा गया है, ऐसी व्यवस्था सिर्फ रायगढ़ में ही है, आप सभी का इस स्वागत के लिए धन्यवाद। मुख्यमंत्री ने खुद खड़े होकर करवाई लोगों के बैठने की व्यवस्था। अपना सुरक्षा घेरा हटवाकर बारिश में भीग रहे लोगों को अपने सामने बिठाया।

इस दौरान लैलूंगा की अंजना कुजूर ने बताया कि उनके चार साल के बेटे के दिल में छेद था, वो उसके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री की पहल पर चिरायु योजना से उसका इलाज हुआ और अब युवान पूरी तरह से स्वस्थ है जिसके लिए वो मुख्यमंत्री की शुक्रगुजार हैं।

चांदनी मिश्रा नाम की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा की छात्रा ने बताया की स्कूल में टीचर की कमी है, मुख्यमंत्री ने कहा कि कमी दूर कर देंगे। इसी दौरान छात्रा ने पूछा कि आपके चेहरे की मुस्कान का राज क्या है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ये गुण सिर्फ इंसानों को मिला है, जो काम हम कर रहे हैं उसमें मजा आना चाहिए। तुम पढ़ रही हो तो पढ़ने में मजा आना चाहिए तो मुस्कान बनी रहेगी। तनाव में नहीं खुश रहना चाहिए और सबकी सेवा करो, सेवा में जो मजा है वो कहीं और नहीं आता।

लैलूंगा में मुख्यमंत्री ने पूछा कितने परिवार को 35 किलो चांवल, नमक और शक्कर मिलता है, जिस पर उपस्थित सभी लोगों ने एक स्वर में हां कहा। मुख्यमंत्री के पूछे जाने पर महिला ने बताया कि अब 1190 रुपये में गैस सिलेंडर खरीद रहे, जबकि 5 साल पहले 400 रुपये में गैस सिलेंडर खरीदते थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार हर तरीके से लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लोगों के आजीविका का काम भी चल रहा है। हम गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना कर रहे हैं, 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरूआत 2 अक्टूबर से होगी।

मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा क्षेत्र लैलूंगा के ग्राम राजपुर में की गई घोषणायें :-

  1. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जायेगा।
  2. ग्राम बसंतपुर एवं घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जायेगी।
  3. लैलूंगा से पोतरा मार्ग में खारून नदी पर नये पुलिया का निर्माण किया जायेगा।
  4. कटंगपारा से सलिहापारा पहुंच मार्ग पर खारून नदी में नया पुलिया बनायेंगे।
  5. लैलूंगा के शासकीय गहिरा गुरू रामेश्वर कॉलेज में नये कमरों का निर्माण किया जायेगा तथा हर संकाय में सीटों की संख्या बढ़ाई जायेगी।
  6. लैलूंगा में नये इन्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा।
  7. हायर सेकण्डरी व हाईस्कूल राजपुर का नामकरण दानदाता स्वर्गीय श्री रूपधर बेहरा के नाम पर किया जाएगा।

गाहिरा गुरु की पावनधरा लैलूंगा में सीएम भूपेश बघेल के रोड शो का भी आयोजन किया गया था। जिसमें शहर के सभी नागरिक अपने मुख्यमंत्री का स्वागत करने को उत्सुक नजर आए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर