सौरव गांगुली और जय शाह ही रहेंगे BCCI, अगले तीन सालों का रास्ता हुआ साफ

टीआरपी डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अगले तीन सालों के लिए भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड के बॉस बने रहेंगे।

BCCI के संविधान में बदलाव को लेकर करीब तीन साल पहले दायर की गई अपील पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आखिर आ गया है। सुप्रीम कोर्ट ने BCCI को अपने संविधान में बदलाव की मंजूरी दे दी है, जिसमें बोर्ड अधिकारियों के कार्यकाल और कूलिंग ऑफ पीरियड के पुराने नियमों में ढील दे दी गई है और अब लगातार 6 साल के लिए BCCI या राज्य क्रिकेट संघ में बने रह सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने BCCI की अपील को स्वीकार किया और बोर्ड के द्वारा कार्यकाल को लेकर प्रस्तावित संशोधनों पर अपनी मुहर लगाई। इसके चलते तत्काल प्रभाव से गांगुली और शाह के अपने-अपने पदों पर तीन साल के एक और कार्यकाल पर बने रहना तय हो गया है।

BCCI में भ्रष्टाचार के मामलों के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त लोढ़ा समिति ने बोर्ड का नया संविंधान तैयार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में इस संविधान को कुछ बदलावों के साथ स्वीकार किया था। इसके तहत, कोई भी पदाधिकारी लगातार 6 साल (3-3 साल के दो कार्यकाल) से ज्यादा किसी भी पद या अलग-अलग पदों में नहीं रह सकता। जिसमें राज्य संघ या BCCI में 6-6 साल या दोनों को मिलाकर 6 साल शामिल थे। इसके बाद अनिवार्य रूप से 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड पर जाना जरूरी था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर