सूबे की सियासत में आम आदमी पार्टी की बढ़ने लगी है धमक, बनेगी तीसरा विकल्प
सूबे की सियासत में आम आदमी पार्टी की बढ़ने लगी है धमक, बनेगी तीसरा विकल्प

विशेष संवादाता, रायपुर
आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में सियासी सदस्यता की शुरुवात कर दी है। यह कहना गलत नहीं होगा कि आप पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एक मज़बूत तीसरा दल बनकर उभरेगी। वैसे भी जनता कांग्रेस जोगी बिखरने लगी है। जोगी कांग्रेस तीसरी ताकत बनकर जिस तेजी से उभरी थी उसी रफ़्तार से इसकी ताकत टूटी नज़र आ रही है। इसलिए भाजपा और कांग्रेस के बागी, असंतुष्ट आने वाले दिनों में आप पार्टी को ही बेहतर विकल्प के तौर पर अपनाएंगे। दिल्ली और फिर पंजाब के बाद गुजरात के अलावा छत्तीसगढ़ को भी इसलिए पार्टी नेता टारगेट में ले लिए हैं। आज आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ भाजपा के किले में सेंध लगा दिया है। भाजपा नेता डॉ. शिवनारायण द्विवेदी ने शनिवार को आप की सदस्यता ले ली। दिल्ली में छत्तीसगढ़ के चुनाव प्रभारी गोपाल राय ने उन्हें टोपी और पटका पहनाकर सदस्यता दिलाई। इस दौरान डॉ. द्विवेदी ने कहा, वे अरविंद केजरीवाल को प्रधानमंत्री बनाने के लिए तन-मन-धन से काम करेंगे।

बताया जा रहा है, डॉ. शिवनारायण द्विवेदी लंबे समय से आप नेताओं के संपर्क में थे। उनके साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी थी। शनिवार को उन्होंने दिल्ली जाकर आप की औपचारिक सदस्यता ले ली। दिल्ली सरकार में मंत्री और आप के चुनाव प्रभारी गोपाल राय ने कहा, छत्तीसगढ़ में आप को डॉ. द्विवेदी के राजनीतिक अनुभव का भरपूर लाभ मिलेगा। इससे प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में आप संभावनाएं और मजबूत हुई हैं।

छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे डॉ. द्विवेदी भाजपा से पहले कांग्रेस में भी कई पदों पर काम कर चुके हैं। कांग्रेस छोड़ने से पहले वे प्रदेश सचिव थे। वे कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई में भी रहे। मई 2013 में झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले के दौरान डॉ. द्विवेदी भी कांग्रेस के काफिले में शामिल थे। उनको भी गोली लगी थी।

भाजपा पर कुछ खास असर नहीं

डॉ. शिवनारायण द्विवेदी के शामिल होने से आप में खासा उत्साह है। हालांकि भाजपा पर इसका कुछ खास असर नहीं दिख रहा है। पार्टी पदाधिकारियों की मानें तो डॉ. द्विवेदी किसी महत्वपूर्ण पद पर भी नहीं थे, जिसकी वजह से पार्टी को नुकसान की आशंका हो। एक पदाधिकारी ने कहा, अगले साल चुनाव है अभी तो कई लोंग जाएंगे और बहुत सारे लोग पार्टी में आएंगे।