स्वामी आत्मानंद स्कूल

रायपुर। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में फीस के नाम पर अवैध वसूली का मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसे गंभीरता से लेते हुए अवैध वसूली रोकने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्यों को पत्र जारी किया है।

भेंट-मुलाकात में हुई थी शिकायत

दरअसल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान 20 सितंबर को गुरूर में सीएम भूपेश बघेल से कन्हारपुरी की छात्रा ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य के खिलाफ फीस लेने संबंधी शिकायत की थी। इस मामले को सीएम ने गंभीरता से लेते हुए जांच कराने निर्देश दिए हैं।

इसके बाद लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि विद्यार्थी को गणवेश, पाठ्यपुस्तक, मध्यान्ह भोजन, साइकिल आदि निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके बावजूद बलोद जिले के आत्मानंद स्कूल में विद्यार्थियों से अप्राधिकृत तौर पर फीस लेने की सूचना है। लोक शिक्षण संचालनालय ने स्पष्ट शब्दों में सचेत किया है कि विद्यार्थियों से किसी भी प्रकार का शुल्क न लिया जाए. भविष्य में किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

आदेश में उल्लेख किया गया है स्कूल में विद्यार्थियों से फीस लेना आपतिजनक है, जिससे राज्य शासन की छवि धूमिल होती है, इसलिए सभी डीईओ, प्राचार्यों को चेतावनी दी गई है कि विद्यार्थियों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर