आपरेशन "मेघ चक्र" चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में रायपुर से 2 गिरफ्तार, सिंगापुर से मिली जानकारी

रायपुर। बाल यौन शोषण सामग्री ( चाइल्ड पोर्नोग्राफी ) मामले में सीबीआई की टीम ने राजधानी रायपुर से 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। एसएसपी रायपुर ने पुष्टि करते हुए बताया है कि रायपुर के सरस्वती नगर थाना इलाके के कोटा से सीबीआई की टीम अपने साथ दो युवकों को गिरफ्तार कर ले गयी है। बताया जा रहा है कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी की धाराओं में दिल्ली में दर्ज अपराध में रायपुर के सरस्वती नगर के कोटा इलाके से इन 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी सीबीआइ ने बड़ी कार्रवाई की

बतादें कि ऑनलाइन डाउनलोड और शेयर करने वालों के खिलाफ CBI ने देश भर में बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआइ ने ऑपरेशन “मेघ चक्र” चलाकर 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 59 स्थानों पर छापे मार तलाशी ली। इस दौरान 50 लोगों के मोबाइल और लैपटॉप की फारेंसिक जांच की गई, जिसमें कई में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के प्रसार करने के सुबूत मिले हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पिछले दिनों सिगापुर स्थित इंटरपोल की विशेष इकाई क्राइम अगेंस्ट चिल्ड्रेन (सीएसी) ने सीबीआइ को भारत में कई लोगों द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी को डाउनलोड और शेयर किए जाने की जानकारी दी थी। इंटरपोल को यह जानकारी न्यूजीलैंड पुलिस की ओर से मिली थी। जांच एजेंसियों से बचने के लिए इस अपराध से जुड़े लोग क्लाउड आधारित स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं।

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में छापे

ऑपरेशन “मेघ चक्र” के तहत सीबीआइ ने जिन स्थानों पर छापे मारे उनमें दिल्ली, हरियाणा में फतेहाबाद और फरीदाबाद, उत्तराखंड में देहरादून, झारखंड में रांची और धनबाद, उत्तर प्रदेश में हाथरस और महाराजगंज, बिहार में सिवान और भागलपुर, पंजाब में गुरुदासपुर और होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश में मंडी शामिल है। छापे के दौरान 50 संदिग्धों के मोबाइल और लैपटाप के अलावा अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन उपकरणों की साइबर फारेंसिक टूल्स की मदद से तत्काल शुरुआती फारेंसिक जांच की गई। जिनमें कई में बड़ी संख्या में बाल यौन शोषण सामग्री मौजूद होने के संकेत मिले हैं। इनसे पूछताछ की जा रही है। फिलहाल इस मामले में किसी की गिरफ्तारी सूचना नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर