कांग्रेस की कमान सम्हालने, तीन महारथियों के बीच होगा महासमर
कांग्रेस की कमान सम्हालने, तीन महारथियों के बीच होगा महासमर

विशेष संवादाता, रायपुर
कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में अब खड़गे नंबर वन बन गए हैं। खड़गे के नॉमिनेशन में 30 दिग्गज कांग्रेस लीडर्स प्रस्तावक बनकर साथ ए थे। थरूर और झारखंड के त्रिपाठी भी कैंडिडेट हैं इनमे दूसरे नंबर पर शशि थरूर का ही नाम पार्टी लीडर्स की जुबान पर है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में कहा जा सकता है कि खड़गे और थरूर के बिच ही प्रतिस्पर्धा होगी। यह भी कहा जा रहा है की त्रिपाठी ने नामांकन तो जरूर भर लिया पर उनकी जित की उम्मीद काम ही है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए नॉमिनेशन की प्रोसेस आज 30 सितम्बर शुक्रवार को पूरी हो गई। सबसे पहला नॉमिनेशन शशि थरूर ने भरा। इसके बाद गांधी फैमिली की पसंद मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी नॉमिनेशन फाइल किया। इस दौरान कांग्रेस दफ्तर से जो तस्वीरें सामने आई, उससे खड़गे का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है। खड़गे के साथ पार्टी के 30 बड़े नेता मौजूद रहे, जबकि शशि थरूर अलग-थलग दिखे। इन दोनों के अलावा, झारखंड कांग्रेस लीडर केएन त्रिपाठी ने भी नॉमिनेशन फाइल किया।

खड़गे के साथ दिखाई दिग्गजों ने एकजुटता

कांग्रेस में बदलाव की वकालत करने वाले जी-23 समूह के नेता आनंद शर्मा और मनीष तिवारी भी खड़गे के प्रस्तावकों में शामिल थे। इससे पहले, मनीष तिवारी ने कहा कि वह और उनके साथी आनंद शर्मा खड़गे को सपोर्ट करेंगे। ये 30 नेता खड़गे के प्रस्तावक बने: एके एंटनी, अशोक गहलोत, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, आनंद शर्मा, अभिषेक मनु सिंघवी,अजय माकन, भूपिंदर हुड्डा, दिग्विजय सिंह, तारिक अनवर, सलमान खुर्शीद, अखिलेश प्रसाद सिंह, दीपेंदर हुड्डा, नारायण सामी, वी वथिलिंगम, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, अविनाश पांडे, राजीव शुक्ला, नासिर हुसैन, मनीष तिवारी, रघुवीर सिंह मीणा, धीरज प्रसाद साहू, ताराचंद, पृथ्वीराज चौहान, कमलेश्वर पटेल, मूलचंद मीणा, डॉ. गुंजन, संजय कपूर और विनीत पुनिया।