स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 - इंदौर की सफाई व्यवस्था का अध्ययन करने के बाद भी टॉप 10 की लिस्ट से राजधानी बाहर

रायपुर। मई माह में स्मार्ट सिटी इंदौर की सफाई व्यवस्था का अध्ययन करने के बावजूद राजधानी रायपुर स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो चुकी है। बता दें कि रायपुर के पार्षद, एल्डरमैन और महापौर इंदौर, चंडीगढ़ और मोहाली से सफाई का पाठ पढ़ के वापस लौट चुके हैं।

इस बारे में शहर के महापौर एजाज़ ढेबर ने कहा कि मैं खुलकर स्वीकार करता हूं कि स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारे रायपुर शहर की रैकिंग 6 से पीछे खिसककर 11 पर पहुंच गई है। मगर आज भी हमारा लक्ष्य नंंबर 1 पर आने का है। जनता का पूर्ण सहयोग रहा तो आने वाले साल में हम नंबर 1 पर भी पहुंंच जाएंगे।

नगर निगम मुख्यालय में आज प्रेस वार्ता में महापौर एज़ाज ढेबर ने कहा कि 2022 की स्वच्छता रैकिंग में 10 लाख से ऊपर जनसंख्या के शहरों में रायपुर को 11 वां स्थान प्राप्त हुआ है। 2021 की स्वच्छता रैकिंग में रायपुर छठवें नंबर पर था। हम 11 वें नंबर को भी स्वीकार करते हैं। स्वच्छता में अच्छी रैकिंंग पाने के लिए हमने पिछली बार की तुलना में इस बार ज्यादा मेहनत की थी। हम टॉप 5 में आना चाह रहे थे।

इसके उलट टॉप 10 से ही बाहर हो गए। यह सोच का विषय है। लगता है लोगों में जागरुकता की कमी है। जब तक जनभागेदारी नहीं होगी यह लड़ाई हम नहीं जीत पाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में जो पब्लिक फीडबैक लिया गया वहीं पर जाकर हम कट गए। हमारी दौड़ हमेशा से 10 या 11 नंबर की नहीं बल्कि पहले नंबर की रही है। यह भी सच है कि सफाई के लिए हमारे यहां संसाधनों की कमी है। इंदौर एवं चंडीगढ़ जैसे शहरों में जहां क़रीब 40 स्वीपिंग मशीनें हैं, वहीं हम रायपुर में 4 मशीन से ही काम चला रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर