आदिवासी हक की बहाली के लिए भाजपा की हूंकार, तीन राजमार्ग किया जाम
आदिवासी हक की बहाली के लिए भाजपा की हूंकार, तीन राजमार्ग किया जाम

विशेष संवादाता, रायपुर

छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा ने आज आदिवासी समाज के 32 फीसदी आरक्षण के हक की बहाली के लिए तीन संभागों बस्तर, सरगुजा और दुर्ग में राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्काजाम किया। भाजपा के प्रदर्शन को जनजाति समाज का भरपूर समर्थन प्राप्त हुआ। इस प्रदर्शन में भाजपा के आदिवासी वर्ग के नेताओं और जनप्रतिनिधियों ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर आदिवासी हितों की रक्षा न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा आदिवासियों का हक बहाल होने तक संघर्ष जारी रखेगी।

चक्काजाम आंदोलन में कोडागांव में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के नेता, प्रदेश भाजपा भाजपा महामंत्री केदार कश्यप, पूर्व अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, महिला मोर्चा प्रभारी लता उसेंडी, अनुसूचित जनजाति मोर्चा अध्यक्ष विकास मरकाम, पूर्व महामंत्री सुभाऊ कश्यप, प्रदेश मंत्री ओजस्वी मंडावी सहित हजारों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

अंबिकापुर में राज्य के प्रथम नेता प्रतिपक्ष नंदकुमार साय, पूर्व गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सिद्धनाथ पैकरा, पूर्व सांसद कमलभान सिंह सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। राजनांदगांव में कांकेर सांसद मोहन मंडावी, देवलाल ठाकुर सहित बड़ी संख्या में नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम ने कहा कि अनुसूचित जनजाति वर्ग द्वारा आज आरक्षण सहित अन्य संवैधानिक अधिकारों की रक्षा हेतु बस्तर, सरगुजा और दुर्ग संभाग में राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्का जाम किया गया। उन्होंने कहा कि विगत दिनों प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नाकामी के चलते आदिवासियों का 32 फीसदी आरक्षण छीनकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया, जहां किसी समुदाय से उसका आरक्षण छीना गया हो। छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों के हितों पर लगातार कुठाराघात कर रही है।

इसके कुछ ही दिन बाद ही बस्तर, सरगुजा और बिलापुर में तीसरी और चौथी श्रेणी की नौकरियों में जो स्थानीय आरक्षण डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने 2012 से देना प्रारंभ किया था, उसे भी छीनने का आदेश भूपेश बघेल सरकार ने जारी कर दिया है। इससे पूर्व जनजाति वर्ग के सरकारी कर्मचारियों की पदोन्नति में आरक्षण के अधिकार को भी भूपेश बघेल सरकार ने समाप्त कर दिया है।

एक के बाद एक आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों को छीनने का काम शासन ने किया है। इसके विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने चक्का जाम किया। पहले चरण में इसका आयोजन बस्तर संभाग के कोंडागांव जिले में नारायणपुर चौक पर, सरगुजा संभाग में अंबिकापुर के बिलासपुर चौक पर और दुर्ग संभाग में राजनांदगांव के छुरिया मोड़ चिचोला में राष्ट्रीय राजमार्ग में चक्का जाम किया गया। अब अगर इसके बावजूद यह बहरी सरकार आदिवासियों के आरक्षण सहित अन्य सभी संवैधानिक अधिकारों की बहाली के लिए ठोस उपाय नहीं करती है तो प्रदेश भर में चक्का जाम किया जायेगा।