UP के 52 जिलों में आफत की बारिश! आकाशीय बिजली और भारी बारिश ने मचाई तबाही, कई जिलों में किए गए स्कूल बंद, 24 घंटे में 30 की मौत
UP के 52 जिलों में आफत की बारिश! आकाशीय बिजली और भारी बारिश ने मचाई तबाही, कई जिलों में किए गए स्कूल बंद, 24 घंटे में 30 की मौत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली और भारी बारिश से हुए हादसों में हरदोई, सीतापुर, बुलंदशहर, गाजियाबाद, इटावा और पीलीभीत में महिला और बच्‍चों समेत आठ लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

12 से ज्यादा जिलों में स्कूल बंद

उधर, शनिवार को प्रदेश में दिनभर हुई बारिश के बाद लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, मुरादाबाद, इटावा, फर्रुंखाबाद, लखीमपुर, अयोध्या, जालौन, अलीगढ़, सीतापुर समेत कई जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी कर दी है। कहीं 8वीं तक तो कहीं 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। प्रदेश में 24 घंटे में 22.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मिली खबर के अनुसार सवायजपुर तहसील क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से झुलस गया। अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी ने बताया कि आज ही दोनों परिवारों को शासन द्वारा अनुमन्य सहायता राशि दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तहसील सवायजपुर क्षेत्र के लोनार थाने के ग्राम सराय राघव मजरा संग्रावा में खेत की रखवाली कर रहे राजेन्द्र सिंह चौहान (30) की बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गयी। स्थानीय लोगों के मुताबिक राजेन्द्र सिंह अपने ससुराल में रहकर खेती बाड़ी करते थे।

उधर पाली थाना क्षेत्र के रामपुर मिश्र गांव के मुनिराज (24) और क्षत्रपाल (35) गांव के बाहर खीरे की फसल की रखवाली कर रहे थे, तभी वे आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। इस घटना में मुनिराज की मौके पर ही मौत हो गई जबकि छत्रपाल झुलस गया। छत्रपाल को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों थाना क्षेत्रों की पुलिस ने दोनों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना की जानकारी होने पर एसडीएम मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों से मिले।

सीतापुर जिले के महमूदाबाद थाना क्षेत्र के अतरौली गांव में मूसलाधार बारिश के दौरान रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से गांव के ही विनोद की 11 वर्षीय बेटी महक और चार बकरियों की मौत हो गई । पुलिस ने बताया कि घटना की सूचना तहसील प्रशासन को दे दी गई है।एक अधिकारी ने बताया कि बालिका के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल सीतापुर भिजवाया गया है और प्रशासन की ओर से आवश्यक सहायता शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी।

इटावा जिले के जसवंत नगर थाना प्रभारी अब्दुल सलाम सिद्दीकी ने बताया कि थाना क्षेत्र के गांव जैनपुर मे रविवार की शाम पशुओं के लिए चारा लेने गई मुला देबी (75) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

बुलंदशहर में तीन अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश से मकान गिरने से कई लोग घायल हो गये और एक लड़के की मौत हो गयी। पुलिस के अनुसार यहां के डिबाई ब्लॉक के रतुआ नगला उर्फ महाराजपुर गांव में बारिश की वजह से दीवार गिरने से पांच बच्चे दब गए जिनमें पवन (14) की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि जिले के डिबाई इलाके के उदयपुर बांगर में रविवार सुबह बारिश से एक मकान ढहने से मलबे में शीबा (60) दब गई,आनन-फानन में गांव वालों ने महिला को मलबे से निकाला।

पुलिस ने बताया कि डिबाई इलाके के ही असदपूर घेड़ गांव में शनिवार रात एक मकान ढहने से दंपति समेत चार लोग मलबे में दब गए, घायलों को मलबे से निकालकर अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

गाजियाबाद के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) इराज राजा ने बताया कि जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण मसूरी थाना क्षेत्र के गांव अकालपुर में रविवार को एक जर्जर मकान की छत गिर गई है, जिसमें 90 वर्षीय महिला शकुंतला देवी मलबे में दब गयी। बचाव अभियान के बाद घायल महिला को एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां सुबह करीब 11 बजे उनकी मौत हो गई।

पीलीभीत से मिली खबर के मुताबिक तराई में हुई मूसलाधार बारिश जानलेवा साबित हुई। दो अलग-अलग घटनाओं में दीवार गिरने से दो बच्चों मौत हो गई।पीलीभीत जिले के जहानाबाद कोतवाली प्रभारी प्रभाष चंद्र के अनुसार क्षेत्र के गांव दलेलगंज के रहने वाले योगेंद्र सिंह के घर की दीवार तीन दिन से हो रही बारिश की वजह से गिर गई जिसकी चपेट में आने से उनकी आठ साल की बेटी नीतिल की मौत हो गई।

पूरनपुर कोतवाली पुलिस के अनुसार क्षेत्र के गांव सिमरा तालुके घुघचिहाई में दीवार गिरने से एक ही परिवार के सभी सदस्य उसके नीचे दबकर घायल हो गए,जिसमें एक छह माह के मासूम बच्चे की मौत हो गई है। मृतक बच्चे का पिता और उसका चाचा व दादी के साथ-साथ मां भी घायल हो गयीं। पुलिस के अनुसार सभी घायलों को पूरनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

Trusted by https://ethereumcode.net