बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी और गले की खराश की चपेट में आ ही जाते हैं। वैसे तो ये बीमारियाँ काफी कॉमन हैं, लेकिन जब किसी व्यक्ति को हो जाती हैं तो कई मुश्किले होने लगती हैं। इससे बचाव के लिए सभी लोग दवा का सहारा लेते हैं लेकिन आप बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

1.लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर लौंग का सेवन करें। लौंग को पीसकर शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाने से खांसी में काफी राहत मिलती है।

2.तुलसी अदरक की चाय- बहती नाक और खांसी से परेशान हैं तो तुलसी और अदरक डालकर चाय बनाएं , इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा।

3.शहद और अदरक का रस- जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस हल्का गरम करके पीने से तुरंत आराम मिलता है।

4,स्टीम लेना- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है , इससे बंद नाक खुल जाते हैं। सादा पानी की भाप लेने या ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल डालकर भाप ली जा सकती है। इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलता हैं।

5,गरारे करें– अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है तो नमक के पाने से गरारे जरूर करें। इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले के सूजन में आराम मिलेगा।

DISCLAIMER : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है।इसके लिए TRP NEWS पुष्टि नहीं करता है इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।