रायपुर। देश के पहले प्रधान मंत्री और स्वप्नदृष्टा पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर 14 नवंबर को मुख्य मंत्री भूपेश बघेल के करकमलों PARK Foundation की वेबसाइट “नेहरू का भारत” http://nehrukabharat.com/ का लोकार्पण किया गया।

पं.नेहरू के विचारों और उनके “आइडिया ऑफ इंडिया” से आम जन को अवगत कराने और जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से PARK Foundation द्वारा वेबसाइट “ नेहरू का भारत” और इसके अंतर्गत डिजिटल पाक्षिक बुलेटिन प्रारंभ की गई है।

फाउंडेशन के सचिव जीवेश चौबे ने बताया कि फासीवादी ताकतें देश की बहुलता , विविधता, धर्मनिरपेक्ष ढांचे, लोकतांत्रिक स्वरूप और संविधान को समाप्त कर देना चाहती हैं। आज देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके बलिदान, उनके अवदान को उपेक्षित करने, नकारने और स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को खारिज कर अपनी सुविधानुसार गलत इतिहास के पुनर्लेखन का कुत्सित प्रयास सुनियोजित षड्यंत्र के तहत बड़ी तेजी से किया जा रहा है। पंडित नेहरू के विचार और उनका व्यक्तित्व इन विध्वंसकारी शक्तियों के विरुद्ध सबसे बड़ी बाधा हैं और इसीलिए आज नेहरू लगातार निशाने पर हैं। ये ताकतें अनर्गल प्रचार, भ्रामक और झूठे प्रपंच का सहारा लेकर पं. नेहरू की छवि बिगाड़ने के कुत्सित प्रयास में लगातार मुख्य एवं सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं।

इन फासीवादी ताकतों के विरुद्ध देश के पहले प्रधान मंत्री और स्वप्नदृष्टा पंडित जवाहर लाल नेहरू का “आइडिया ऑफ इंडिया” जिसमें उनकी वैश्विक समझ, विश्व बन्धुत्व, मानवतावादी दृष्टि, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और धर्मनिरपेक्ष सोच के साथ ही समावेशी विचारधारा, उनके प्रगतिशील विचार समाहित हैं, देश के आम आदमी को इन फासीवादी और सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ आशा और संबल प्रदान करता है ।

PARK Foundation के उमा प्रकाश ओझा ने बताया कि इस वेबसाइट का उद्देश्य पंडित नेहरू, देश के स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के विरुद्ध जारी दुष्प्रचार के खिलाफ सत्य एवं तथ्यात्मक जानकारियों से आम जन को अवगत कराना।सांप्रदायिकता, वैमनस्य और घृणा के विरुद्ध प्रेम, सौहार्द्र, सामाजिक समरसता और आपसी विश्वास कायम करना और नेहरू के आइडिया ऑफ इंडिया और संविधानवाद का संरक्षण करना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर