रायपुर। IGKV तथा कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 14-18 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय कृषि मड़ई “एग्री कार्निवाल 2022” शुरू होने से पहले ही सवालों के घेर में आ गया है। छत्तीसगढ़ व कृषि विवि का कहना है कि इस आयोजन से किसानों को फायदा होगा। मगर इसकी कहानी कुछ और ही है। दरअसल 5 दिनों तक चलने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी एक इवेंट कंपनी को दी गई है। जो स्टॉल बुकिंग से लेकर आयोजन की सारी व्यवस्थाएं देखेगी। हैरानी की बात यह है कि इसके लिए विभाग ने किसी प्रकार का कोई टेंडर नहीं निकाला था।

आपको बता दें कि “एग्री कार्निवाल 2022” में प्रदेश के साथ-साथ दुनिया भर के 12 देशों के किसान शिरकत करने वाले हैं। उनके साथ इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित कई मंत्रियों भी शामिल होंगे, जिसकी जानकारी वीसी डॉ. चंदेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों को उपलब्ध कराई।

तस्वीर- संबंधित इंवेंट कंपनी

इस तरह सवालों के घेरे में आया एग्री कार्निवाल-2022

मगर इस आयोजन में चर्चा का रुख तब बदल गया जब प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस 5 दिवसी कार्यक्रम में किसी प्राइवेट इवेंट कम्पनी के शामिल होने की बात से वीसी डॉ चंदेल ने इंकार कर दिया। मगर यहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बंटे सरकारी ब्रोशर में प्राइवेट इवेंट कम्पनी का प्रचार प्रसार दिखा। बता दें की शासन द्वारा कार्यक्रम संबंधी ब्रोशर छपवाया गया है जिसमें 5 दिनों में होने वाले सभी कायक्रमों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके आखिरी पेज पर इवेंट कम्पनी ने अपना प्रचार किया है। इस पूरे 5 दिवासी कार्यक्रम में गुजरात की ब्राह्मणी इवेंट और एग्जिबिशन प्राइवेट लिमिट कंपनी अपना एग्जिबिशन लगाएगी और उसके लिए यहां के किसानों को जगह देगी।

कृषि मंत्री ने झाड़ा अपना पल्ला

इस पूरे आयोजन के संबंध में जब विभागीय मंत्री रविंद्र चौबे से टीआरपी ने चर्चा करने की कोशिश की तो उन्होंने सारी बाते वीसी पर डाल अपना पल्ला झाड़ लिया। उन्होंने कहा कि आयोजन विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है। इसकी जानकारी मैं नहीं दे सकता।

आयोजन पर उठ रहे सवाल

  • बैगर टेंडर आयोजन की जिम्मेदारी इवेंट कंपनियों को क्यों दी गई?
  • इवेंट का जिम्मा बाहर की ही कंपनी को क्यों दिया गया क्या छत्तीसगढ़ में इंवेट कंपनियों का अकाल है?
  • मीडिया पार्टनर में छत्तीसगढ़ अधारित अखबार और मैग्जीन की अनदेखी क्यों की गई?
  • इस आयोजन से छत्तीसगढ़ की कंपनियों को बाहर रखा गया है क्या यह आयोजन बाहरी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है?

वीसी के बदले सुर

वहीं इस मामले की जानकारी वीसी डॉ. चंदेल से मांगी गई तब पहले तो वीसी इवेंट कम्पनी के शामिल होने की बात से ही इंकार करते दिखे लेकिन बाद में अपनी ही बात को संभालते हुए इवेंट कम्पनी की तरफदारी करते दिखे।

बता दें कि 5 दिनों तक आयोजित होने वाले इस आयोजन में ट्रैक्टर सफारी, कृषि आधुनिकीकरण पर कार्यशाला, क्रेता विक्रेता सम्मेलन, फार्मटेक एशिया अन्तर्राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी एवं कृषक सम्मेलन का आयोजन 14 से 17 अक्टूबर, 2022 तक किया जाना है।

जिसमें आधुनिक कृषि की नवीनतम प्राद्यौगिकी, नवाचारों एवं कृषक उपयोगी उत्पादों को प्रदर्शन एवं विक्रय किया जाएगा। लगभग 15 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में आयोजित इस प्रदर्शनी में देश भर की 130 से अधिक कृषि उत्पाद एवं कृषि यंत्र निर्मित करने वाली कम्पनियों के स्टॉल लगाए जाएगें।

इस प्रदर्शनी के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसान भाई खेती किसानी की आधुनिकतम तकनीकों एवं उत्पादों से रूबरू हो सकेंगे। इस पूरे आयोजन में छत्तीसगढ़ शासन सहित 9 अन्य विभाग शामिल है। अब देखना ये होगा की करोड़ों के इस आयोजन में फायदा किसानों को होता है या सिर्फ खास इवेंट कम्पनियों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार इस तरह के इवेंट करा रही।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर