दिल्ली। सिक्ख समुदाय द्वारा मानव सेवा के लिए एक और बड़ा कदम उठाया जा रहा है। जिसमें गरीब तबके के लोग जो दिल की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं जिसके इलाज में लगने वाले भारीभरकम राशि खर्च नहीं कर पाते उन्हें बड़ी राहत मिलने वाली है। अब दिल्ली  के  बंगला साहिब गुरूद्वारे में ही गरीबों के दिल का इलाज किया जाएगा। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के इस निर्णय से हजारों गरीब परिवारों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा।    
 बंगला साहिब  में बड़ी संख्या में हर रोज श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं ।

इसके साथ साथ लोग यहाँ कई सुविधाओं का भी लाभ उठाते हैं । दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति जल्द ही इस गुरुद्वारे में कम लागत वाली डिस्पेंसरी में ग़रीब तबके के लिए स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कार्डियोलॉजी यूनिट शुरू करेगी, जिसकी तैयारियाँ ज़ोरों पर हैं ।


पहले से मिल रही हैं लोगों को स्वास्थ्य
गुरु हरिकृष्ण पॉलीक्लिनिक में पहले से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी  काफ़ी सुविधाएँ मिलती  हैं । यहां पर लोगों को महंगे से महंगे टेस्ट कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता । क्योंकि यहां जिन टेस्ट की क़ीमत हज़ारों में होती है, वो भी 50-300 रुपय में हो जाते हैं. यहां पर  एमआरआई  भी मात्र 50 रुपए में हो जाता है और अब आने वाले दिनों में गुरुद्वारे की तरफ से एक और पहल की जा रही है । जो गरीब तबके के लोग हैं, वह भी अपने दिल का इलाज करा पाएंगे, क्योंकि यहां पर एक नई कार्डियो यूनिट बनने जा रही है, जिसमें ईसीजी , टीएमटी जैसे टेस्ट बहुत ही कम पैसों में हो जाएँगे ।


गुरु हरकिशन पॉलिक्लीनिक के अंदर अब एक  कार्डियो यूनिट बन रही है । इसमें मरीजों का बेहद सस्ती दरों पर इलाज किया जाएगा. इसके साथ ही यहां पर मरीज से कोई भी कंसल्टेशन फीस नहीं ली जाएगी. यूनिट को तैयार करने के लिए ई.सी.जी मशीनें, टी.एम.टी बायो मॉनीटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी मशीनों की खरीद का काम शुरू हो गया है, ताकि जल्द से जल्द यूनिट को चालू किया जा सके और मरीजों को इलाज की सुविधा मिल सके ।