आज से लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे बैंक
नई दिल्ली।  दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस सोमवार 24 अक्टूबर को दिवाली है और आज शनिवार 22 अक्टूबर को धनतेरस है। धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में अगर आपका बैंकिंग संबंधित कोई काम है तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, इन दिवाली से भाई दूज तक अलग-अलग शहरों में बैंकों की छुट्टियां हैं।


अलग-अलग शहरों के लिए नियम
आरबीआई के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, अगले 10 दिन में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें साप्ताहिक छुट्टी भी शामिल हैं। RBI हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के अवसर पर अलग अलग शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि, राज्यों और राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। कई राज्यों के प्रमुख त्योहारों पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में बैंकों में अवकाश होगा।


लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक
22 अक्टूबर –  चौथा शनिवार (साप्ताहिक अवकाश)
24 अक्टूबर – काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
25 अक्टूबर – लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे।
26 अक्टूबर – भाई दूज जैसे त्योहारों की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
27 अक्टूबर – भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
28 अक्टूबर – डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।