Gold Buying Tips for Dhanteras: दीपावली (Diwali 2022) से दो दिन पहले धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार मनाया जाता है। इस बार देशभर में शनिवार, 22 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म में धनतेरस का काफी महत्त्व है। धनतेरस के दिन सोना -चांदी और बर्तन (Gold, Silver and Utensils) खरीदना शुभ माना जाता है । अगर आप आज इस शुभ दिन पर सोना खरीदने की प्लानिंग (Gold Jewellery Buying Tips) बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। (silver coin price )

सोने को एक बहुत महत्वपूर्ण कमोडिटी माना जाता है। ऐसे में आजकल फेक ज्वैलरी मार्केट में धड़ल्ले से मार्केट में बिकने लगी है।अगर आप सोना खरीदते वक्त कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप फ्रॉड के शिकार ह सकते हैं। आज हम आपको पांच ऐसे आसान टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे जिसे फॉलो करके आप आसानी से फ्रॉड से सुरक्षित रह सकते हैं-

dhanteras 2022 muhurat , dhanteras puja vidhi
यह भी पढ़े :इस वर्ष दो दिन मनाई जाएगी धनतेरस,जाने पूजा एवं खरीदारी का शुभ मुहूर्त
https://theruralpress.in/2022/10/21/dhanteras-will-be-celebrated-for-two-days-this-year/

1.कैसे पहचानें असली और नकली सोना
असली सोने की पहचान करने के लिए तीन निशानों में से पहला निशान हॉलमार्क होता है। इसके बाद दूसरे निशान के रूप में सोने का कैरेट और उसकी शुद्धता लिखी जाती है, जैसे- 22K916 । यहां 22 सोने का कैरेट है और 916 उसकी शुद्धता है। और तीसने निशान के रूप में 6 अंकों का अल्फान्यूमरिक HUID कोड लिखा होता है, जिसमें ABCD के साथ 123 जैसे नंबर मिक्स होते हैं। अगर आपको सोने के किसी भी प्रोडक्ट में ये तीनों चीजें एक साथ नहीं मिलती हैं तो ऐसे प्रोडक्ट को बिल्कुल भी न खरीदें। बताते चलें कि 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के सोने पर हॉलमार्किंग होती है।

2.सोने के प्राइस को करें क्रॉस चेक
सोना एक ऐसा कमोडिटी है जिसके प्राइस में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में दुकान पर जाकर सोना खरीदने से पहले अपने शहर के सोने के प्राइस को क्रॉस चेक जरूर कर लें। ध्यान रखें कि आप किस तरह का सोना यानी 24 कैरेट, 22 कैरेट या 18 कैरेट किस तरह का सोना खरीद रहे हैं। 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध और महंगा होता है। वहीं आमतौर पर ज्वैलरी 22 कैरेट सोने में ही बनती हैं।

3.मेकिंग चार्ज का ध्यान रखना है जरूरी
सोना खरीदते वक्त आप अपने ज्वैलरी स्टोर के मेकिंग चार्ज (Gold Jewellery Making Charge) पर भी विशेष ध्यान दें। यह सभी स्टोर्स के अलग-अलग होते हैं। ऐसे में यह चेक करें कि आपके ज्वेलरी स्टोर का मेकिंग चार्ज बाकी मार्केट चार्ज से कहीं ज्यादा तो नहीं है। इसके साथ ध्यान रखें कि बड़े और लक्जरी ज्वैलरी स्टोर में मेकिंग चार्ज हमेशा ज्यादा होता है।


यह भी पढ़े :इस दिवाली इन रंगोली डिजाइन्स से बढ़ाएं घर-आंगन की शोभा
https://theruralpress.in/2022/10/22/enhance-the-beauty-of-the-home-and-courtyard-with-these-rangoli-designs/

4.कैश में भुगतान से बचें
ज्वैलरी खरीदते वक्त बहुत से लोग कैश में इसका पेमेंट करते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आप कोशिश करें कि ज्वैलरी खरीदने के आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करें। इसके साथ ही ज्वैलरी शॉपिंग के बाद उसकी पक्की रसीद जरूर लें। अगर आप ज्वैलरी की ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो ध्यान दें कि उसकी सील न टूटी हुई हो।

5.अच्छे ज्वैलर्स से ही खरीदे सोना
ध्यान रखें कि ज्वैलरी हमेशा अच्छी और विश्वसनीय दुकान से ही खरीदनी चाहिए। इससे फ्रॉड के शिकार होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसके साथ ही आप चाहें को आरबीआई के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या डिजिटल गोल्ड भी पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि से खरीद सकते हैं।