नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम रोजगार मेला 2022 का शुभारंभ किया। रोजगार मेले के माध्यम से, विभिन्न सरकारी विभागों में  10 लाख नौकरियों के लिए एक मेगा भर्ती अभियान चलाया जाएगा। पीएम रोजगार 2022 भर्ती योजना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू की गयी । इसके माध्यम से लगभग 75,000 उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए ।
चयनित उम्मीदवार 38 मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे


बता दें कि पीएम मोदी ने बीते गुरुवार, 20 अक्टूबर को इसकी घोषणा की थी. पीएम रोजगार मेला का शुभारंभ भी बड़े पैमाने पर बेरोजगारी की खबरों के बीच हुआ है, जिसके लिए मोदी सरकार को बड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है ।  इस रोजगार मेला 2022 के तहत योग्य उम्मीदवारों को लगभग 10 लाख नौकरियों की पेशकश की जाएगी. चयनित उम्मीदवार भारत सरकार के तहत 38 मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे. उम्मीदवारों को ग्रुप ए और बी और ग्रुप सी स्तरों पर सरकारी नौकरी की पेशकश की जाएगी ।


किन पदों पर की जा रही हैं नियुक्तियां?
जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस और कई अन्य शामिल हैं ।  पीएम रोजगार मेला के तहत भर्ती सीधे संबंधित मंत्रालयों द्वारा या कर्मचारी चयन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जाएगी ।  जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खिलाफ रिक्त पदों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं ।


बता दें कि पीएम मोदी इसके बाद मध्य प्रदेश के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. बता दें कि आज धनतेरस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में पीएमएवाय-जी  के 4.5 लाख से अधिक लाभार्थियों के ‘गृह प्रवेश’ में भाग लेंगे। मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत 35,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से लगभग 29 लाख घरों का निर्माण किया जा चुका है ।