Crypto Currency

भुवनेश्वर। उड़ीसा के भुवनेश्वर में लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग (PHE) के सहायक अभियंता मानस रंजन के यहां छापे में 1.75 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की Crypto Currency मिली है। अधिकारी सोमवार को रिटायर होने वाले थे, इससे पहले ही उनके यहां छापा पड़ गया।

क्रिप्टोकरेंसी के सबूतों को नष्ट करने की कोशिश 

उड़ीसा विजिलेंस विभाग के अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को शुरू हुई छापेमारी आज सुबह तक जारी रही। यह भी बताया गया कि जैसे ही अधिकारी और उनके परिवार को विजिलेंस के आने की जानकारी हुई उन्होंने अपने पास मौजूद क्रिप्टोकरेंसी के सबूतों को नष्ट करने की कोशिश की। यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

छापेमारी के दौरान मिली इतनी संपत्ति

विजिलेंस की टीम ने मानस रंजन के खुर्दा, संबलपुर और बरगढ़ जिलों में उसकी संपत्तियों की एक साथ तलाशी ली। उन्हें संबलपुर में 1.27 करोड़ रुपये के आठ प्लाट, करीब 64.42 लाख रुपये की बीमा जमा राशि, 39 लाख रुपये के दो चौपहिया वाहन, तीन लाख रुपये के दोपहिया वाहन, 10 लाख रुपये से अधिक कीमत के 332 ग्राम सोने के गहने, घरेलू सामान मिले। बयान में कहा गया कि 15.55 लाख रुपये और 1.7 लाख रुपये नकद मिले हैं। जांचकर्ताओं ने कहा कि अधिकारी को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है।

पहले भी हुई थी छापेमारी

भुवनेश्‍वर में लोक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सहायक अभियंता मानस रंजन सामल पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। उनके आवास पर ओडिशा विजिलेंस विभाग ने गत दिनों छापेमारी की थी। मानस सामल भुवनेश्वर स्थिति सामान्य जनस्वास्थ्य संभाग-1 में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत हैं। मानस सामल के कार्यालय समेत छह जगहों पर एक साथ छापेमारी की गई थी।

विभाग में लगातार दूसरी कार्रवाई

मानस सामल के भुवनेश्वर स्थित कार्यालय के साथ ही कटक चंपतिपटना में मौजूद घर, सीडीए सेक्टर -7 में एक 3 मंजिला घर, सालेपुर में एक घर, जटनी स्थित सृष्टि अपार्टमेंट में मौजूद एक फ्लैट तथा जगतसिंहपुर जिले के कुजंग में उनके एक रिश्तेदार के घर पर एक साथ छापामारी की गई। विजिलेंस टीम ने एक साल से भी कम समय पहले जनस्वास्थ्य संभाग-द्वितीय में एक अतिरिक्त कार्यपालक अधिकारी के घर पर छापा मारा था। उक्त इंजीनियर के घर से करीब 6.5 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई, जो उसकी आय के 200 गुना से भी ज्यादा थी। यह छापेमारी भुवनेश्वर के विशेष न्यायाधीश (सतर्कता) द्वारा जारी सर्च वारंट के आधार पर की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर