साउथ कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल (Seoul) में हैलोवीन फेस्टिवल (Halloween Festival) के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया है। हैलोवीन उत्सव के दौरान भगदड़ मचने से 151 लोगों की मौत हो गई,जबकि 150 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 19 विदेशी भी शामिल है।

कोरोना महामारी के बाद से यह पहला आउटडोर नो-मास्क हैलोवीन प्रोग्राम था। तीन साल में पहली बार यह उत्सव होने जा रहा था। लोग काफी खुश थे। इस प्रोग्राम में कई विदेशियों ने भी हिस्सा लिया था। हालांकि उनकी खुशी एकाएक गम में बदल गई। बताया जा रहा है कि इस घटना में कम से कम 19 विदेशियों की मौत हुई है।

इस हादसे के बाद दक्षिण कोरिया में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने इस हादसे के बाद वहां का निरीक्षण भी किया। वहीं राष्ट्रपति ने आपात बैठक भी बुलाई है।

https://twitter.com/Worldsource24/status/1586385427048513538?s=20&t=NUgbtc7WIyw7f1tP6NXfVA

इससे पहले राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने एक बयान जारी कर अधिकारियों से घायलों का तेजी से इलाज सुनिश्चित करने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने का आह्वान किया था।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-येओल ने सियोल के लोकप्रिय इटावन जिले में घटनास्थल का दौरा किया। राष्ट्रपति ने हैलोवीन प्रोग्राम के दौरान मारे गए लोगों के लिए राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया है। यूं ने कहा कि शोक की अवधि तब तक जारी रहेगी, जब तक कि दुर्घटना से निपटने का काम पूरा नहीं हो जाता। रविवार सुबह उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और सभी घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की।