पंजाब में पराली जलाने के 13 हजार मामले आने पर 4 कृषि अधिकारी सस्पेंड
चंडीगढ़। पंजाब में धान कटाई के बाद किसानों द्वारा पराली जलाने का काम बदस्तूर जारी है। किसानों द्वारा पराली जलाए जाने से पंजाब के समीप स्थित देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है जिससे दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण पराली जलाने पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं और सजा का प्रावधान भी है।  

पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और पराली जलाने के  1,761 मामले सामने आए हैं ।  इस साल राज्य में पराली जलाने की घटनाओं की कुल संख्या 13,873 हो गई है ।   राज्य के विभिन्न जिलों में पराली जलाने की घटनाओं का पता लगाने के बाद इससे निपटने में असफल रहने के लिए कृषि विभाग ने चार कृषि अधिकारियों को निलंबित कर दिया है ।  

निलंबित अधिकारियों में मुख्य कृषि अधिकारी संगरूर हरबंस सिंह, कृषि अधिकारी समाना पटियाला सतीश कुमार, कृषि अधिकारी चोहला साहिब, तरनतारन हरपाल सिंह, कृषि अधिकारी पट्टी, तरनतारन भूपिंदर सिंह शामिल हैं. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि निलंबन अवधि के दौरान ये अधिकारी निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग एसएएस नगर स्थित कार्यालय में रिपोर्ट करेंगे. उन्होंने आगे बताया कि निलंबन के दौरान इन अधिकारियों को नियम/निर्देशों के अनुसार भत्ता दिया जाएगा ।