नृत्य महोत्सव

0 राज्योत्सव समापन में सोरेन बने मेहमान, सीएम बघेल बोले- कका जिंदा है

रायपुर। राज्योत्सव और राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापन के मौके पर पुरस्कारों की घोषणा की गई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए, वहीं अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की।

इस मौके पर भूपेश बघेल ने कहा कि राज्योत्सव में आए सभी कलाकारों का स्वागत करता हूं। 22 साल से स्थापना दिवस मना रहे हैं , साथ मे अब राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव मना रहे हैं, इससे खुशी दोगुनी हो गयी है। शिल्प कला के स्टॉल में सबसे ज्यादा भीड़ हो रही है, ये हमारे कलाकारों का सम्मान है।

प्रदर्शनी को आगे बढ़ाने का इस अंदाज में किया ऐलान

सीएम भूपेश बघेल ने कहा – कका अभी जिंदा है, राज्योत्सव का कार्यक्रम 3 दिन और चलेगा। इस घाेषणा के साथ उन्होंने बताया कि तीन दिन और सभी स्टॉल खुले रहेंगे, इससे सभी दुकानदारों को व्यवसाय का मौका मिलेगा साथ ही सभी नौकरी पेशा एवं अन्य नागरिक यहां खरीदारी कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ में लगातार पिछले 4 साल से सभी योजनाओं का हितग्राहियों को लाभ मिल रहा है। शिक्षा और संस्कृति में बहुत कार्य हुआ है। पूरी दुनिया में आदिवासी नृत्य महोत्सव सिर्फ छत्तीसगढ़ में हो रहा है। आदिम संस्कृति सभी को जोड़ने का कार्य करती है।

पुरस्कारों की हुई घोषणा

इस अवसर पर फसल कटाई की श्रेणी में पहला पुरस्कार छत्तीसगढ़ के कर्मा नृत्य को, दूसरा पुरस्कार ओड़िसा के ढेंगसा नृत्य को, वहीं तीसरा पुरस्कार हिमाचल प्रदेश के गद्दी नृत्य को दिया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित राज्य के मंत्रियों ने इस मौके पर सभी समूहों को पुरस्कार बांटा।

इसी तरह पारम्परिक अवसरों और अनुष्ठानों पर होने वाले नृत्य की श्रेणी में पहला स्थान सिक्किम, दूसरा स्थान उड़ीसा को वहीं तीसरा स्थान झारखण्ड राज्य की टीम को मिला।

उधर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी में प्रथम स्थान – कृषि विभाग, दूसरा स्थान – ऊर्जा विभाग, तीसरा स्थान -वन विभाग को दिया गया।

सार्वजनिक उपक्रम की श्रेणी में पहला पुरस्कार – बालको, दूसरा स्थान – एनएमडीसी, तीसरा स्थान – एनटीपीसी को मिला।

इस मौके पर राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव भाग लेने वाले विदेशीम दलों को भी पुरष्कृत किया गया।
देखें पुरस्कार समारोह की तस्वीरें :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर