रायपुर। कला और मानविकी संकाय के तत्वावधान में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, कलिंगा विश्वविद्यालय ने “ऑडियो प्रोडक्शन” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया । आयोजन के विषय विशेषज्ञ सुप्रसिद्ध साउंड इंजीनियर और वॉयस ओवर कलाकार आशुतोष कुमार थे।

कला एवं मानविकी संकाय की अधिष्ठाता डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया, तत्पश्चात कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के सहायक प्राध्यापक राजकुमार दास द्वारा किया गया।

कार्यशाला में आशुतोष ने अपने प्रारंभिक समय से अब तक के अपने व्यावसायिक अनुभवों को साझा किया । इस दौरान, उन्होंने किसी ऑडियो सामग्री निर्माण के लिए तैयारी से लेकर अंतिम आउटपुट के चरण तक की विभिन्न प्रक्रियाओं और तकनीकों पर अपनी विशेषज्ञता को साझा किया। उन्होंने ऑडियो रिकॉर्डिंग के तकनीकी पहलुओं, मिक्सिंग, मास्टरिंग और स्टूडियो डिजाइन के साथ उनकी प्रासंगिकता के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी में बदलाव के साथ काम में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए हमें स्वयं को अपडेट करते रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने वॉयस ओवर प्रक्रिया और इस क्षेत्र में विभिन्न करियर पहलुओं के बारे में छात्रों के विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया, उन्होंने विभिन्न ऑनलाइन – ऑफलाइन प्लेटफॉर्म और उपकरणों में किसी भी ऑडियो सामग्री की आउटपुट गुणवत्ता को बढ़ाने के तरीके के बारे में अपने विचार और अभ्यास भी साझा किए।

सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ उन्होंने छात्रों को एडिटिंग सॉफ्टवेयर, हाई फिडेलिटी माइक्रोफोन और हेडफोन की सेटिंग्स और इंटरफेस का भी प्रदर्शन किया । कार्यक्रम के अंत में, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग से प्राध्यापक श्रेया द्विवेदी और गीतिका ब्रम्हभट्ट द्वारा आभार प्रदर्शन और स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया ।


कार्यक्रम में ए.के. कौल, अध्यक्ष, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग, शेख अब्दुल कादिर, तुहिना चौबे तथा कला एवं मानविकी संकाय के साथ-साथ अन्य संकाय सदस्यों सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे ।