छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से शिक्षक भर्ती पर लगी रोक हटने के बाद पोस्टिंग लिस्ट जारी, देखें पूरी सूची
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से शिक्षक भर्ती पर लगी रोक हटने के बाद पोस्टिंग लिस्ट जारी, देखें पूरी सूची

सरकारी टीचर की नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। केंद्रीय विद्यालय में इस बार बंपर भर्ती निकली है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने टीचर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म मांगे हैं। KVS ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), वाइस प्रिंसिपल, प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर समेत कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार KVS की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर Sarkari Naukri के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हुए नोटिफिकेशन के जरिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को बताया जाता है कि केंद्रीय विद्यालयों में टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों को भरने के लिए ये एक सीमित डिपार्टमेंटल कॉम्पिटेटिव एग्जाम है। रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल मिलाकर 4014 टीजीटी और पीजीटी पदों को भरा जाएगा। इन नौकरियों के लिए अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक जल्द ही एक्टिव हो जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, कंट्रोलिंग ऑफिसर और सर्कुलेशन के लिए एप्लिकेशन लिंक 9 नवंबर को जारी किया जा सकता है। इसके बाद उम्मीदवार टीचर के पद पर अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?
-कंट्रोलिंग ऑफिसर विद्यालय/ऑफिस स्टाफ सदस्यों के बीच LDCE के नोटिफिकेशन को सर्कुलेट करेगा।
-HOO/कंट्रोलिंग ऑफिसर को पोर्टल का लिंक और सीबीएसई से डिटेल्स हासिल होगी। वह कर्मचारी कोड के जरिए एलिजिबल कर्मचारी को -रजिस्टर्ड करेगा और संबंधित कर्मचारी के लिए लिंक तैयार करेगा।
-रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को लिंक मेल किया जाएगा।
-एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करने के बाद ये HOO/कंट्रोलिंग ऑफिसर डेशबोर्ड पर दिखाई देने लगेगा।
-इंफोर्मेशन को ऑफिसर द्वारा वेरिफाई किया जाएगा।
-HOO द्वारा फॉर्म को फाइनल सब्मिशन रूप से जमा करने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी रिकॉर्ड के लिए ली जाएगी। इस पर आवेदक और HOO के सिग्नेचर होंगे।

सेलेक्शन प्रोसेस क्या है?
LDCE को KVS के क्षेत्रीय कार्यालयों के शहरों में संभावित रूप से स्थित सेंटर्स पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों में से अलग मेरिट सूची तैयार की जाएगी।