रायपुर : अगले साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2023 अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करने जा रहे है। बजट के लिए मंथन शुरू हो गया है। सभी विभागों से बजट प्रस्ताव मंगा लिए गए है। बजट में विभागों ने जनता से जुड़ी योजनाओं को ज्यादा ध्यान दिया गया है। जानकरी के अनुसार 2023 मुख्यमंत्री जो बजट पेश करेंगे वह आकार में छत्तीसगढ़ के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा।

2023 के बजट के लिए अतिरिक्त कुल राजस्व प्राप्तियों के प्रस्ताव और राजस्व प्राप्तियों व वसूली के बजट अनुमान भी अलग से भेजा गया है। बता दे की 15 नवंबर से 5 दिसंबर तक नए बजट प्रस्तावों पर विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा होगी। इसमें विभागाध्यक्ष, विशेष सचिव, संयुक्त सचिव व उप सचिव शामिल होंगे।

19 से 30 दिसंबर तक वित्त विभाग के सचिव अन्य विभागों के सचिवों के साथ बजट प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री के बजट भाषण के लिए पांच जनवरी को सामग्री, परिणामी, जेंडर ऑफ बजट मंगवाए गए हैं। 16 जनवरी से 24 जनवरी तक मुख्यमंत्री मंत्रियों के साथ बजट प्रस्तावों और उसकी दिशा पर राय – मशविरा करेंगे। 17 जनवरी को 31 दिसंबर 22 के बीच वित्त विभाग बकाया गारंटियों की जानकारी लेगा।

बजट में विशेष रूप से नए खर्चों के प्रस्तावों की बारीकी से जांच की जा रहा है। बजट शेड्यूल के अनुसार वित्त विभाग को सरकारी विभागों के साथ ही विधानसभा सचिवालय ने भी अपने बजट प्रस्ताव जमा करा दिए हैं। विभागों ने मार्च की स्थिति में उनके कार्यालयों की गाड़ियों, फोन व कंप्यूटरों की सूची, स्वीकृत पद संरचना और परिसंपत्तियों की जानकारी भेज दी है। शुक्रवार को विभागाध्यक्षों ने अपने-अपने विभागों के बजट प्रस्तावों पर अधिकारियों से चर्चा की। इसमें विधायकों के वेतन-भत्ते व स्थापना व्यय भी शामिल है।