नई दिल्ली। पड़ोसी देश नेपाल में 20 नवंबर को होने जा रहे आम चुनाव से पहले अंतरराष्ट्रीय सीमा पर असामाजिक तत्वों की सीमा पार आवाजाही को रोकने के लिए 17 नवंबर से 72 घंटे के लिए भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।


महराजगंज के जिलाधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों देशों के पड़ोसी जिलों के अधिकारियों की समन्वय समिति की एक उच्च स्तरीय बैठक में 72 घंटे के लिए सीमा सील करने का निर्णय लिया गया। उनके अनुसार इस बैठक में दोनों देशों के स्थानीय प्रशासन, पुलिस, सीमा सुरक्षा बल सशस्त्र सीमा बल, सेना, सीमा शुल्क, आव्रजन और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।


उन्होंने बताया कि नेपाल में 20 नवंबर को होने वाले प्रतिनिधि सभा के चुनाव को लेकर शनिवार को नेपाल के रूपनदेही जिले के छपिया के एक होटल में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में अराजक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने का निर्णय लिया गया।


नेपाल के लुंबिनी प्रांत के रूपन्देही, कपिलवस्तु और पश्चिम नवलपरासी के मुख्य जिला अधिकारियों तथा भारत के सिद्धार्थनगर और महाराजगंज जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों ने शनिवार को नेपाल के छपिया में आयोजित समन्वय बैठक में भाग लिया।