रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर101-150 के बैंड में एनआईआरएफ रैंकिंग के साथ नैक से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है। यह वास्तव में मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है।

कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान पर केंद्रित है। कलिंगा विश्वविद्यालय ज्ञान सृजन के लिए शिक्षण, नवाचार अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही छात्रों को उन्नत और एकीकृत प्रशिक्षण भी प्रदानकरता है।

भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोगने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मुद्दे को उठाया है। इसने यौन उत्पीड़न सेसंबंधित शिकायतों के निवारण के लिए संगठनों में शिकायत तंत्र स्थापित करने की दृष्टिसे सरकारी विभागों, निजी संस्थानों/एजेंसियों के साथ-साथ गैर सरकारी संगठनों के साथपरामर्श करना शुरू कर दिया है।

आयोग ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोगसे कहा है कि वह देश भर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को बिना किसी और देरी के शिकायतसमितियों का गठन करने के लिए लिखे। सभी सहायता प्राप्त और संबद्ध स्कूलों को सहायताके लिए शिकायत तंत्र की स्थापना को भी एक आवश्यक पूर्व शर्त बनाया जाना चाहिए।

विधि विभाग, कलिंगा विश्वविद्यालय नेविशेष रूप से शैक्षिक संस्थानों में महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के बारेमें जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एक संगोष्ठी का आयोजन किया।इस संगोष्ठी की मुख्या वक्ता मिस सुगनधाजैन, अधिवक्ता, सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया थी।

अधिवक्ता सुगंधा जैन ने कलिंगा विश्वविद्यालयके शिक्षकों को कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के बारे में जागरूक किया।  कार्यक्रम की शुरुआत विधि संकाय केश्री सिद्धार्थ शेखर द्वारा पूर्वाह्न 1100 बजे की गई। यह आयोजन मुख्य रूप से शैक्षिकसंस्थानों में महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के बारे में जागरूकता लानेके लिए केंद्रित था।

इस सत्र के माध्यम से, प्रतिभागियों को पता चला कि कार्यस्थल परयौन उत्पीड़न कोई भी अवांछित यौन परिभाषित व्यवहार है जिसका उद्देश्य या प्रभाव व्यक्तिके कार्य प्रदर्शन में अनुचित रूप से हस्तक्षेप करना या डराना, शत्रुतापूर्ण बनानाहै।अंत में विधि संकाय की सहायक प्रोफेसर-सुश्री हरलीन कौर ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर