यूरिन का रंग हमारे शरीर की हेल्थ के बारे में कई जानकारियां दे सकता है। जब भी किसी बीमारी का गंभीर असर होता है इसका प्रभाव यूरिन के रंग पर दिखने लगता है। कभी-कभी बिना किसी लक्षण के भी रंग बदल सकता है। बॉडी में अनक्रोम पिग्मेंट होता है, जिसके कारण पेशाब का रंग बनता है। यह पिग्मेंट जितना संकेंद्रित होता है पेशाब का रंग उतना ही गहरा होता है। आमतौर पर यूरिन का रंग हल्का पीला और हल्का मटमैला पारदर्शी होता है लेकिन अगर शरीर में ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ पहुंचता है तो भी यूरिन का रंग बदल जाता है।

इस तरह से समझें कि यूरिन का रंग सामान्य है

अगर चुकंदर, जामुन आदि का सेवन किया जाए या कुछ दवाओं का सेवन किया जाए तो इससे यूरिन का कलर हरा पीला नीला आदि हो सकता है। लेकिन फिर भी पेशाब का रंग दला हुआ है तो यह किसी बीमारी के संकेत हो सकते हैं । यूरिन का रंग पानी पीने पर निर्भर करता है। तरल पदार्थ यूरिन में यैलो पिग्मेंट को पतला कर देता इसलिए जितना अधिक पानी पीएंगे यूरिन का रंग उतना ही ज्यादा साफ होगा। जब कम पानी पीया जाए तो यूरिन का रंग पीला के साथ-साथ गाढ़ा होता जाएगा। हालांकि कभी-कभी यूरिन का रंग सामान्य से बहुत ज्यादा बदला हुआ भी हो सकता है। यह लाल हरा नीला गहरा भूरा और सफेद भी हो सकता है।

इन स्थितियों में जाना चाहिए डॉक्टर के पास

लाल रंग -अगर पेशाब का रंग लाल हो जाए तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। यह किडनी में स्टोन और मूत्राशय में इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। अगर पेशाब करते वक्त दर्द नहीं हो रहा है और पेशाब का रंग लाल है तो यह और चिंता का विषय है। ऐसी स्थिति में कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।

गहरा और ओरेंज कलर-अगर पेशाब का रंग अधिक गहरा या नारंगी कलर का है तो भी यह बीमारी के संकेत हैं। खास कर तब जब स्टूल का रंग भी बदला हुआ है. इस स्थिति में लिवर की गंभीर समस्या हो सकती है।

बचाव के उपाय
चीजें ना खांए- ऐसे पदार्थ जो शक्कर डाल के बनते हैं उन्हें यूरिन इन्फेक्शन के दौरान नहीं खाना चाहिए। मीठे से बने प्रदार्थ मूत्र के रास्ते में बैक्टीरिया को ब्रीडिंग करने की सहूलियत देते है। इसलिए यूरिन इन्फेक्शन के दौरान केक कुकीज कार्बोनेटेउ डिंक और मिठाईं से परहेज करना चाहिए। चीनी से बने पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1.कॉफी

यूरिन इन्फेक्शन में कॉफी से भी तौबा कर लेना चाहिए। कॉफी से यूरिन इन्फेक्शन कम होने के बजाय फैलेगा। कॉफी की जगह आप हर्बल टी का उपयोग कर सकते है

2.संतुलित भोजन का सेवन करें

इन सभी के साथ-साथ शराब से भी दूरी बना लें साथ गुड़, खटाई और तेल से बनी चीजों की तरफ देखें भी नही, ये नुकसान पंहुचा सकता हैं।

3.मसालेदार खाना

मिर्च-मसाले वाला भोजन यूरिन इन्फेक्शन की स्थिति को और गंभीर बना देता है। यह ज्यादा जलन और दर्द पैदा करता है ,इसलिए समस्या के दौरान जितना हो सके सादा भोजन ही ग्रहण करें।