Renault Duster: रेनो (Renault) कंपनी की मिड साइज SUV डस्टर का कुछ साल पहले भारत की सड़कों पर दबदबा था। अब जब रेनो और निसान (Renault-Nissan) एलायंस आने वाले हफ्तों में भारत में अपने अगले चरण के निवेश का एलान करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस बीच खबर यह भी आ रही है कि दोनों ब्रांड मिलकर नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर लाने की तैयारी में हैं।

एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह एलायंस करीब 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर (4,000 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा कर सकती है। इस निवेश के साथ, एलायंस पार्टनर भारत में एक नया प्लेटफॉर्म CMF-B (सीएमएफ-बी) पेश करेंगे। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दोनों ब्रांडों के मॉडलों की एक नई रेंज विकसित करने के लिए किया जाएगा, जिसमें नेक्स्ट-जेनरनेशन Renault Duster (रेनो डस्टर) भी शामिल है।

कैसा होगा रेनो डस्टर का न्यू जेनरेशन मॉडल
Renault ने हाल ही में भारतीय बाजार से Duster नेमप्लेट को बंद कर दिया है। कंपनी भारत में डस्टर का फर्स्ट जेनरेशन मॉडल बेच रही थी। दूसरी ओर, Renault-Dacia पहले से ही यूरोप में और ब्राजील सहित दक्षिण अमेरिका के चुनिंदा बाजारों में दूसरी पीढ़ी के मॉडल की बिक्री कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक रेनो दूसरी पीढ़ी के मॉडल को छोड़ देगा और सीधे तीसरी पीढ़ी के डस्टर को भारतीय बाजार में पेश करेगी।

नया CMF-B प्लेटफॉर्म भारतीय बाजार के लिए काफी हद तक स्थानीयकृत होगा। प्लेटफॉर्म एक 3-पंक्ति रेनो एसयूवी भी पेश करेगा, जिसे बिगस्टर कॉन्सेप्ट के रूप में शोकेस किया गया था। यह आर्किटेक्चर एलायंस को स्थानीय रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करने में भी मदद करेगा, क्योंकि सीएमएफ-बी का एक इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव है जिसका नाम CMF-B EV (सीएमएफ-बी ईवी) है।

निसान देश में सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई एसयूवी भी लॉन्च करेगी। नेक्स्ट-जेनरेशन डस्टर भारतीय बाजार में Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq और MG Astor जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। कंपनी Tata Safari (टाटा सफारी) और Mahindra XUV700 (महिंद्रा एक्सयूवी700) को टक्कर देने के लिए एसयूवी की 3-पंक्ति डेरिवेटिव, बिगस्टर साइज के मॉडल को भी लॉन्च कर सकती है।

सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म आधारित उत्पादों को 2024-25 से पहले भारतीय बाजार में पेश नहीं किया जाएगा, क्योंकि नए प्लेटफॉर्म के स्थानीयकरण में समय लगेगा। रेनो Arkana (अरकाना) कूपे क्रॉसओवर की भारत में टेस्टिंग कर रही है। यह मॉडल हमारे बाजार में 2023 में लॉन्च हो सकता है। कंपनी Megane e-tech (मेगन ई-टेक) भी पेश कर सकती है, जो मेगन हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन है।

दूसरी तरफ, निसान मोटर इंडिया ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह भारतीय बाजार के लिए सीबीयू (कंप्लीट बिल्ट यूनिट) इंपोर्ट के रूप में X-Trail (एक्स-ट्रेल), Qashqai (कशकाई) और Juke (ज्यूक) एसयूवी का अध्ययन कर रही है। इनमें से Nissan X-Trail के भारत में सबसे पहले आने की उम्मीद है।

Renault-Nissan एलायंस इस समय Kiger, Kwid, Triber और Magnite बेच रही है, जो कम लागत वाले CMF-A प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। निसान M0 प्लेटफॉर्म पर आधारित Kicks एसयूवी भी बेच रही है। यह जॉइन्ट वेंचर स्कोडा-फॉक्सवैगन इंडिया रणनीति को अपना रहा है, जिसने MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित Kushaq, Taigun, Slavia और Virtus को पेश किया।