अगर आपसे गलत खाते में हो गया है UPI पेमेंट तो इस तरह पाएं रिफंड, जानें पूरा तरीका

टेक डेस्क। यूपीआई से लेनदेन करना आसान है वहीं कई बार देखा गया है कि जल्दबाजी या अन्य कारणों से लोग यूपीआई से पेमेंट करते समय गलती से पैसे किसी गलत व्यक्ति के खाते में डाल देते हैं। हम बता रहे हैं ऐसी स्थिति में आप अपने पैसे कैसे वापस पा सकते हैं।

अगर आपने गलत यूपीआई आईडी पेमेंट कर दिया है तो सबसे पहले आप अपने यूपीआई ऐप के हेल्पलाइन नंबर पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं। फोनपे, गूगलपे या पेटीएम जैसे ऐप्स पर ऐसी परिस्थितियों में ग्राहकों की सहायता करने के लिए हेल्पलाइन नंबर दिया होता है। इसके साथ आप कभी भी गलत लेनदेन का स्क्रीनशॉट लेना न भूलें।

BHIM पर दर्ज कराएं शिकायत

ऐप पर शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको भीम के टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर काल कर पूरी जानकारी देनी चाहिए।

RBI में करें शिकायत

आप अपने पैसे वापस लाने के लिए bankingombudsman.rbi.org.in पर शिकायत करनी चाहिए। यहां आपको गलत लेनदेन के साथ बैंक खाते और जिस खाते में पैसे चले गए हैं, उसकी पूरी जानकारी देनी होगी।

NPCI पर करें शिकायत

जिस व्यक्ति के खाते में गलती से पैसे चले गए हैं और वो वापस करने से मना कर रहा है, तो आप एनपीसीआई की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एनपीसीआई की वेबसाइट npci.org.in पर लागिन करना होगा। इसके बाद What We Do पर क्लिक करें। फिर आपको यूपीआई सेक्शन में जाकर Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक कर गलत लेनदेन से जुड़ी सभी जानकारियां भरकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर